‘गवेषण में खनन और जल संसाधन पर गहन शोध एवं नवीन विचारों की जरूरत’

झारखंड
Spread the love

  • सीएमपीडीआई में एक-दिवसीय सेमिनार का आयोजन

रांची। सीएमपीडीआई और सोसाइटी ऑफ जियो-साइंटिस्ट्स झारखंड (एसजीएसजे) के संयुक्त तत्वावधान में एक-दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन 19 अक्‍टूबर को मयूरी प्रेक्षागृह में हुआ। इसका विषय ‘खनिज गवेषण और जल संसाधन प्रबंधन: अभिनव प्रवृतियां’ था। सेमिनार का उद्घाटन सीएमपीडीआई के सीएमडी मनोज कुमार ने किया।

सेमिनार का उद्देश्य खासकर झारखंड में रणनीतिक और महत्वपूर्ण खनिज संसाधनों एवं जल संसाधन प्रबंधन से सतही व भूजल दोनों से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों को सम्बोधित करना है। इसमें तकनीकी सत्रों की एक श्रृंखला के तहत संगठन के आतंरिक और बाह्य एवं क्षेत्र के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों द्वारा की-नोट व मौखिक प्रस्तुतियां पेश की गयी। इसका उद्देश्य झारखंड में खनिज गवेषण और सतही और भूजल दोनों स्तर पर जल संसाधन प्रबंधन में स्थायी प्रथाओं पर चर्चा को बढ़ावा देना है।

इस सेमिनार की मुख्य अतिथि कोयला मंत्रालय की अपर सचिव श्रीमती रूपिंदर बराड़ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि सेमिनार का विषय बहुत ही समसामयिक और प्रासंगिक है, क्योंकि हमें खनिज गवेषण के दौरान सतत् खनन और जल संसाधन प्रबंधन कैसे करें, इस पर गहन शोध एवं नवीन विचारों की आवश्यकता है। यह सेमिनार खनन की पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में मूल्यवान साबित होगा। इससे निकलने वाले निष्‍कर्ष और सर्वोत्तम प्रथाओं को खनन के क्षेत्र में शामिल एवं कार्यान्वित किया जाएगा।

इस सेमिनार के संरक्षक और सीएमपीडीआई के सीएमडी मनोज कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय सेमिनार की मेजबानी करना संस्थान के लिए गर्व की बात है। विस्तारित भूगर्भ संसाधन क्षेत्र और सम्बद्ध व्यावसायिक गतिविधियों में एक मार्केट लीडर बनने के अपने दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए सीएमपीडीआई के प्रयासों को दर्शाता है। सेमिनार झारखंड की खनिज सम्पदा के साथ देश में स्थित खनिज सम्पदा की खोज के लिए उन्नत तकनीक अपनाने और हालिया रूझानों और तकनीकों के माध्यम से भूजल प्रबंधन पर नवीन दृष्टिकोण पर चर्चा करने का एक बड़ा अवसर होगा।

इस सेमिनार में 6 की-नोट सहित 22 तकनीकी पेपर प्रस्तुत किए गए। जीएसआई, एनटीपीसी, अदानी, सेल, एमईसीएल, रांची विश्व विद्यालय, सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी और झारखंड, आईआईटी-आईएसएम, धनबाद आदि के लगभग 300 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

मौके पर झारखंड पुलिस के एजीडी (ऑपरेशन) संजय ए. लाठकर, सीएमपीडीआई के निदेशक (तकनीकी/पीएंडडी) अजय कुमार एवं निदेशक (तकनीकी/ईएस) सतीश झा, जीएसआई-कोलकाता के उप महानिदेशक सुदीप भट्टाचार्य, एमटीसीएस के शांतो मुखर्जी, सीएमपीडीआई के क्षेत्रीय संस्थान-3 के क्षेत्रीय निदेशक जयंत चक्रवर्ती एवं क्षेत्रीय संस्थान-1 के क्षेत्रीय निदेशक इरशाद अहमद, महाप्रबंधक (गवेषण) आरके सिंह, पूर्व महाप्रबंधक एवी सहाय, महाप्रबंधक एवं विभागाध्यक्ष, वरीय अधिकारी एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *