चार अमृत फार्मेसियां ​​खोलने वाली पहली कोयला कंपनी बनीं एसईसीएल

अन्य राज्य देश
Spread the love

छत्‍तीसगढ़। कोल इंडिया की सहायक कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) ने देश की 216वीं अमृत (उपचार के लिए सस्ती दवाइयां और विश्वसनीय प्रत्यारोपण) फार्मेसी का उद्घाटन किया। बिलासपुर में एसईसीएल की इंदिरा विहार कॉलोनी के स्वास्थ्य केंद्र में यह नई सुविधा एसईसीएल को चार अमृत फार्मेसियों का संचालन करने वाली पहली कोयला कंपनी है।

अमृत ​​फार्मेसियां, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 2015 में शुरू की गई एक प्रमुख पहल का हिस्सा हैं। यह अत्यधिक रियायती दरों पर जेनेरिक और जीवन रक्षक ब्रांडेड दवाओं, प्रत्यारोपण और शल्य चिकित्सा में उपयोग आने वाली सामग्रियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती हैं।

एसईसीएल की इस पहल से एसईसीएल कर्मचारियों, आम जनता और विशेष रूप से कोयला क्षेत्र के आदिवासी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों सहित वहां काम करने वाले और बाह्य मरीजों दोनों को लाभ होगा। इन फार्मेसियों के विस्तार से कुछ सबसे वंचित क्षेत्रों में समुदायों के लिए सस्ती दवाओं तक आसान पहुँच सुनिश्चित होगी।

एसईसीएल के सीएमडी डॉ. प्रेम सागर मिश्रा ने कहा कि हमारी चौथी अमृत फार्मेसी के उद्घाटन के साथ हमें न केवल अपने कर्मचारियों के लिए बल्कि बड़े समुदाय विशेषकर कोयला क्षेत्र के आदिवासी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी स्वास्थ्य सेवा की पहुंच बढ़ाने पर गर्व है। यह पहल समावेशिता को बढ़ावा देने के साथ भी जुड़ी हुई है जो इस साल के विशेष अभियान 4.0 के प्रमुख  क्षेत्रों में से एक है।

फार्मेसी का निर्माण स्वास्थ्य केंद्र के साथ खाली स्थान की सफाई और उपयोग करके किया गया है, जो विशेष अभियान 4.0 के तहत सर्वोत्तम प्रथाओं का एक उदाहरण बनकर उभरा है।

यह फार्मेसी कोरबा जिले के गेवरा, शहडोल जिले के सोहागपुर और मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के चिरमिरी के परिचालन क्षेत्रों में स्थित केंद्रीय अस्पतालों में स्थित है। यह सुनिश्चित करती है कि कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों जैसी सामान्य और गंभीर बीमारियों के लिए दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला एक ही स्थान पर उपलब्ध हो।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *