टाटा मेन हॉस्पिटल ने मनाया विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा मेन हॉस्पिटल के मनोचिकित्सा विभाग ने मणिपाल टाटा मेडिकल कॉलेज के सहयोग से 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला का उद्देश्य जागरुकता बढ़ाना और मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करना था।

दिन का मुख्य आकर्षण एक गेस्ट लेक्चर था का शीर्षक ‘आत्महत्या पर परिदृश्य को बदलना’ था। इसे सीआईपी, रांची के मनोचिकित्सा के प्रोफेसर डॉ. वरुण मेहता ने प्रस्तुत किया। इस सत्र में डॉक्टरों, नर्सों, मेडिकल छात्रों और टाटा स्टील के कर्मचारियों सहित अन्य दर्शकों ने भाग लिया।

इस अवसर पर टाटा स्‍टील के वाइस प्रेसिडेंट (कॉरपोरेट सर्विसेज) चाणक्य चौधरी ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने तनाव से निपटने में कार्य-जीवन संतुलन और समय प्रबंधन के महत्व पर जोर दिया। टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी ने विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। तनावपूर्ण परिस्थितियों से जूझ रहे किसी व्यक्ति का समर्थन करने में परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस के अवसर पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम से पहले पूरे सप्ताह के दौरान कई पहल आयोजित की गईं। इनमें 6 सितंबर को टाटा स्टील के ट्रांसपर्सन कर्मचारियों के लिए “भावनात्मक स्वास्थ्य” पर एक सत्र शामिल था, जिसमें 70 ट्रांसपर्सन ने भाग लिया था। 8 सितंबर को “किशोरों की भावनात्मक सुरक्षा” पर माता- पिता के लिए एक सत्र आयोजित किया गया था, जिसमें 130 अभिभावकों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में स्कूली छात्रों (कक्षा 8-12) के लिए पोस्टर और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं और एमबीबीएस (एमटीएमसी) और नर्सिंग छात्रों के लिए पोस्टर और रील-मेकिंग प्रतियोगिताओं के विजेताओं के लिए पुरस्कार वितरण समारोह भी शामिल था। जमशेदपुर के 30 से अधिक स्कूलों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया। कार्यक्रम का समापन एमबीबीएस छात्रों द्वारा एक नाटक की प्रस्तुति के साथ हुआ।

कार्यक्रम का समन्वय टीएमएच के साइकेट्री विभाग के हेड डॉ मनोज कुमार साहू ने किया। इस अवसर पर जेनरल मैनेजर (मेडिकल सर्विसेज) डॉ सुधीर राय, एमटीएमसी के डीन डॉ जी प्रदीप कुमार, चीफ कंसल्टेंट और हेड ऑफ डिपार्टमेंट, मेडिकल सपोर्ट सर्विसेज डॉ ममता रथ दत्ता और टीडब्ल्यूयू के उपाध्यक्ष शैलेश कुमार सिंह सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj