रेलवे यूनियन चुनाव : ईसीआरकेयू को ईसीआरएमयू का बिना शर्त समर्थन

झारखंड
Spread the love

धनबाद। रेलवे यूनियन की मान्यता के लिए 4 और 5 दिसंबर, 2024 को चुनाव होना है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे मजदूर यूनियन ने इस बार स्वतंत्र रूप से चुनाव नहीं लड़ने और बिना शर्त ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन को समर्थन देने की घोषणा की है।

जानकारी हो कि रेलवे में यूनियन की मान्यता चुनाव करा कर दी जाती है। सर्वप्रथम चुनाव वर्ष, 2007 और दूसरी बार 2013 में रेलप्र शासन द्वारा कराया गया था। पूर्व मध्य रेलवे जोन में ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआईआरएफ) की अनुषंगी जोनल यूनियन ईसीआरकेयू दोनों बार मान्यता प्राप्त करने के लिए निर्धारित 30 प्रतिशत मतों की संख्या पार करते हुए 40 प्रतिशत वोट प्राप्त कर एकल यूनियन के रूप में सफल हुई। फेडरेशन द्वारा बार-बार आग्रह पर रेलवे बोर्ड ने चुनाव प्रक्रिया को विभिन्न चरणों में कराने के लिए तिथियों की घोषणा की है। पिछली चुनाव प्रक्रिया में शामिल विभिन्न रेलवे यूनियनों में सुगबुगाहट शुरू हो गई है।

आगामी चुनाव के आलोक में ईसीआरकेयू के केंद्रीय पदधारियों की बैठक 11 सितंबर को पटना में हुई। इसमें ईसीआरएमयू के महामंत्री बीके सिंह भी शामिल हुए। उन्होंने बिना शर्त आगामी चुनाव में ईसीआरकेयू को समर्थन देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस बार ‘ईसी रेलवे मजदूर यूनियन’ चुनाव प्रक्रिया के लिए होने वाले गुप्त मतदान में भाग नहीं ले रही है। मैं और हमारे सहयोगी साथी मूल रूप से ऑल इंडिया रेलवेमेंस फेडरेशन / ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के ही कैडर रहे हैं।

श्री सिंह ने कहा कि यूपीएस कुछ मामलों में ओपीएस से अच्छा भी है। जो कमी रह गई है, उसके लिए सरकार की तरफ से भी आश्वासन दिया गया है कि बातचीत का रास्ता खुला रहेगा। वार्ता और आंदोलन के माध्यम से यूनियन कर्मचारियों की आकांक्षा पूरा करने के लिए संकल्पित है। जब 1957 में पेंशन लागू हुई थी, तब रिटायरमेंट के बाद 30% पेंशन थी। सतत संघर्ष से 50 % हुई। इसी तरह यूपीएस की खामियों को शीघ्र दूर कर लिया जाएगा।

धनबाद मंडल के ईसीआरकेयू के मीडिया प्रभारी एनके खवास ने बताया कि इस अवसर पर ईसीआरकेयू के केन्द्रीय अध्यक्ष डीके पाण्डेय, महामंत्री एसएनपी श्रीवास्तव, कार्यकारी अध्यक्ष एसएसडी मिश्रा, अपर महामंत्री मो ज़्याऊद्दीन, कोषाध्यक्ष मिथिलेश कुमार, एआईआरएफ के जोनल सेक्रेटरी ओपी शर्मा सहित मनोज कुमार पाण्डेय, केदार प्रसाद, बीबी पासवान, श्रीराम सिंह, ओमप्रकाश, मनीष कुमार, केके मिश्रा, मनोज कुमार, बबलू कुमार, बीरेंद्र यादव, सोमेन दत्ता, नेताजी सुभाष, श्रीमती मृदुला कुमारी, सूर्य भूषण सिंह उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj