जितिया पर मां ने संतान की लंबी उम्र की कामना की

झारखंड
Spread the love

लोहरदगा। आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को जितिया व्रत नगर एवं गांवों में धूमधाम से मनाया गया। जितिया पर माताओं ने 24 घंटे निर्जला उपवास रखकर अपनी संतानों की लंबी उम्र के साथ रक्षा और बेहतर स्वास्थ्य की कामना की। व्रतियों ने अपने-अपने घर एवं मंदिरों में सामूहिक रूप से पूजा अर्चना की।

इस व्रत में नहाए खाए, पूजन कथा श्रवण और दान पुण्य शामिल है। जितिया में नहाए खाए और पारण के अवसर पर मडुआ की रोटी, झींगी सतपुतीय के साथ विभिन्न प्रकार की सब्जी घरों में बनाने की परंपरा है। सनातनी व्रतियों के यहां पारण के दिन केला के पतियों पर अपने बच्चे एवं परिवार के साथ खाने का भी चलन है।

मंगलवार अष्टमी को ब्लॉक क्लोनी में मुहल्ले एवं आसपास की बड़ी संख्या में महिलाएं सामूहिक रूप विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की। आचार्य रमेश मिश्रा द्वारा जितिया पूजा की आरती करने के साथ कथा सुनाई गई।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj