बेरोजगार युवाओं की मौत का कारण बन रही हेमंत सरकार : हिमंत बिस्‍वा सरमा

झारखंड राजनीति
Spread the love

  • मृतक के परिजन को सरकारी नौकरी और 50 लाख रुपए दे मुआवजा
  • मृतकों के परिजनों को 1 लाख रुपये की सहायता राशि भी देगी भाजपा
  • भाजपा मौत की जांच केलिए मानवाधिकार आयोग में करेगी शिकायत

रांची। असम सरकार के मुख्यमंत्री एवं झारखंड भाजपा प्रदेश चुनाव सह प्रभारी हिमंत बिस्‍वा सरमा ने हेमंत सरकार पर बड़ा हमला बोला। श्री सरमा ने कहा कि हेमंत सरकार बात प्रदेश में युवाओं के मौत का कारण बन रही। यह नौकरी तो नहीं दे रही, लेकिन मौत जरूर दे रही। वे 2 सितंबर को भाजपा प्रदेश कार्यालय में मीडिया से बात कर रहे थे।

श्री सरमा ने कहा कि उत्पाद विभाग में 583 पदों पर पुलिस की बहाली के लिए विगत वर्ष 2023 में विज्ञापन निकाला था। सरकार चाहती तो अक्टूबर से मार्च तक में अच्छे मौसम के बीच फिजिकल टेस्ट कराकर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर सकती थी। आज आनन फानन में जिस प्रकार बिना आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराए उमस भरी गर्मी में फिजिकल टेस्ट कराई गई। इससे 15 युवाओं की मौत दौड़ के दौरान हो गई। असमें पिंटू रजक, महेश महतो, अमरेश कुमार, सर्वज्ञ यादव, अजय कुमार महतो, प्रदीप कुमार, अभिषेक कुमार, सुमित कुमार, महेश मेहता, सूरज कुमार वर्मा, प्रदीप कुमार शाह, सुमित यादव, विकास लिंडा, दीपक पासवान, अरुण कुमार के नाम शामिल हैं।

चुनाव सह प्रभारी ने कहा कि ये सभी युवा गरीब परिवार से आते हैं। ये प्रतियोगिता की दौड़ के लिए रात भर जागकर लाइन में लगे। कुछ लोग तो भूख में भी दौड़ गए। ऐसे में बिना समुचित व्यवस्था किए, उनकी मेडिकल जांच कराए, राज्य सरकार ने दौड़ में शामिल होने को बाध्य किया। नौकरी की लालच में युवा दौड़ने को मजबूर हुए। अपनी जान तक गवां दी। कहा कि यह सरकार युवाओं की मौत का कारण बन रही।

श्री सरमा ने कहा कि यह सरकार युवाओं की मौत को कोरोना की बीमारी और उसके टीके से जोड़ रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद देश भर में पुलिस और सेना की बहाली हुई। सीआरपीएफ, बीएसएफ, अग्निवीर की बहाली हुई, लेकिन कहीं से मौत की शिकायत नहीं आई। हेमंत सरकार द्वारा मौत को कोरोना से जोड़कर अपनी जिम्मेवारी से भागना बेहद शर्मनाक है।

भाजपा इस हृदय विदारक घटना की कड़ी भर्त्सना करती है और राज्य सरकार से मांग करती है कि 15 सितंबर तक यह सरकार बहाली को स्थगित करे। युवाओं के फिजिकल टेस्ट के पहले उनके मेडिकल जांच की व्यवस्था हो। उनके लिए सेंटर पर एक ग्लास दूध और एक सेव की व्यवस्था हो। भाजपा मांग करती है कि हेमंत सरकार मृतकों के परिजनों को 50 लाख रुपए की मुआवजा और एक सदस्य को सरकारी नौकरी दे।

श्री सरमा ने कहा कि भाजपा का प्रदेश नेतृत्व सभी मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर संवेदना प्रकट करते हुए 1 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करेगी। राज्य सरकार अगर अगले 7 दिनों के भीतर संज्ञान में नहीं लेती तो भाजपा मानवाधिकार आयोग में जांच की मांग करेगी। हेमंत सरकार अगर मृतकों के आश्रित को नौकरी नहीं देती तो भाजपा की आनेवाली सरकार नौकरी देगी। यह भरोसा हम दिलाते हैं।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी भी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj