पांच लाख की सरकारी दवा फेंकने के मामले में तीन को जेल

झारखंड
Spread the love

विवेक चौबे

गढ़वा। जिले के कांडी प्रखंड में करीब 5 लाख की अन एक्सपायर सरकारी दवाएं फेंक दिए जाने के बहुचर्चित मामले में 138 दिनों बाद कांडी पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उन्हें जेल भी भेज दिया गया। इस मामले में एसपी दीपक कुमार पांडेय के निर्देश पर एक टीम का गठन कर जांच की गई। इस दौरान शिक्षा विभाग के कांडी बीआरसी कार्यालय से दवा फेंके जाने का प्रमाण मिला। इसमें कांडी बीआरसी के कंप्यूटर ऑपरेटर सुमंत राम की प्रमुख भूमिका बताई गई।

सुमंत राम से पूछताछ के दौरान उन्होंने अनभिज्ञता जताई, लेकिन साक्ष्य दिखाए जाने पर उन्होंने दवाएं फेके जाने की बात स्वीकार की। पिकअप वाहन (संख्या जेएच 03एस 0221) से दवाएं सतबहिनी मंदिर के पास फेंकी गईं थीं। पूछताछ में सुमंत राम ने बताया कि स्टेट टीम आनेवाली थी। इसलिए डर से दवाएं फेंकी गयी थी। गिरफ्तार किए गए लोगों में सुमंत राम (पिता-स्व. राम किशुन राम बहेरवा कांडी), मिथिलेश प्रसाद गुप्ता (पिता-विश्वनाथ प्रसाद, गाड़ी मालिक) खुटहेरिया कांडी और रामाशीष मेहता पिता सरयू मेहता (चालक) निवासी बुढ़ी़खांड़ मझिआंव का नाम शामिल है।

ज्ञात हो कि 16 मार्च, 2024 को सतबहिनी झरना तीर्थ के निकट एक बड़े गढे में बड़े पैमाने पर सरकारी दवाएं फेंकी गई थीं। इसकी सूचना कांडी थाना प्रभारी गुलशन कुमार गौतम को दी गई। तत्काल कांडी थाना प्रभारी ने मौके पर पहुंचकर दवाओं को जब्‍त कर एक ट्रैक्टर पर लोड करा उसे थाना ले गए। 18 मार्च को इस मामले को लेकर थाना में सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान के तहत मामला दर्ज किया गया।

कई महीनों तक मामला ठंडे बस्ते में पड़ा रहा। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को स्वास्थ्य विभाग की चुप्पी से अवगत कराया गया था। प्राथमिकी दर्ज कराए जाने के बाद पुलिस ने बराबर स्वास्थ्य विभाग से सहयोग मांगा, लेकिन सहयोग नहीं मिलने के बावजूद प्रदेश सरकार के निर्देश पर पुलिस ने कार्रवाई की।

इस बीच 11 जून 2024 को युवा समाजसेवी शशांक शेखर के नेतृत्व में ग्रामीणों ने कांडी अस्पताल पर एकदिवसीय धरना देकर इस मामले में शामिल लोगों की गिरफ्तारी की मांग की थी।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8