26 अगस्त को बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज और दफ्तर

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। खुशखबरी! 26 अगस्त को स्कूल-कॉलेज और दफ्तरों में छुट्टी रहेगी। इस दिन बच्चों की मौज और कामकाजी महिला-पुरुषों को आराम समेत घरों के जरूरी कामकाज निपटाने का मौका मिलेगा।

दरअसल, अगस्त का महीना छुट्टियों से भरा हुआ है। इस महीने 25 और 26 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इन दिनों सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस, बैंक और स्कूल बंद रहेंगे। आइए जानते हैं इन छुट्टियों का कारण क्या है।

25 को भी बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज व दफ्तर

25 अगस्त को रविवार है, जिसके चलते सभी स्कूल और ऑफिस बंद रहेंगे। 26 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार है, जिसके कारण सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस बार लगातार शनिवार, रविवार और सोमवार को छुट्टियां पड़ रही हैं, जिससे लोगों को लगातार तीन दिनों का अवकाश मिल रहा है।

जानें कृष्ण जन्माष्टमी का महत्व

बता दें कि, जन्माष्टमी का त्योहार भगवान कृष्ण के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उन्हें भगवान विष्णु का आठवां अवतार माना जाता है और पूरे भारत में उनकी पूजा की जाती है। माना जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक कालकोठरी में हुआ था। उनका जन्म आधी रात को हुआ था, इसलिए परंपरा के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा निशिता काल में की जाती है, जो आधी रात के आसपास होती है। इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी।