मो. यूनुस ने प्रधानमंत्री मोदी को किया फोन, जानें बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा को लेकर क्या कहा…

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश देश से आई है, शुक्रवार को मोहम्मद यूनुस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और उन्हें हिंदुओं की सुरक्षा करने का भरोसा दिया।

बता दें कि, बांग्लादेश में प्रदर्शन और हिंसा के दौरान उप्रदवियों के निशाने पर सबसे ज्यादा हिंदू अल्पसंख्यक हैं। उनके साथ उपद्रवियों ने मारपीट की, मंदिरों को तोड़ा, बदसलूकी की। हालांकि अंतरिम सरकार के गठन के बाद मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस एक्शन में आ गये हैं।

उन्होंने आश्वासन दिया है कि हिंदुओं की सुरक्षा की जाएगी। इसी कड़ी में मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने पीएम मोदी से फोन पर काफी देर बातचीत की। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर बात की और उन्हें अपने देश में हिंदुओं समेत सभी अल्पसंख्यकों की रक्षा और सुरक्षा का आश्वासन दिया।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि बांग्लादेश की सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने फोन किया था। मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की रक्षा व सुरक्षा का आश्वासन दिया है।

बांग्लादेश में शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन और तख्तापलट के बाद आठ अगस्त को मोहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली थी। यूनुस के कार्यभार संभालने के बाद पीएम मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की अपील की थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बृहस्पतिवार को उम्मीद जताई थी कि हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में हालात जल्द ही सामान्य होंगे। उन्होंने कहा था कि 140 करोड़ भारतीय पड़ोसी देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।

इससे पहले बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ जारी हिंसा के बीच चीफ एडवाइजर मोहम्मद यूनुस ने ढाकेश्वरी मंदिर में हिन्दुओं से मुलाकात की। उन्होंने उनकी समस्याएं सुनीं और आश्वासन दिया कि सरकार उनकी सुरक्षा को लेकर सचेत है।

मोहम्मद यूनुस ने आंदोलनकारी हिंदू छात्रों से भी मुलाकात की और उनकी 8 सूत्रीय मांगों पर चर्चा की। बता दें, अपनी मांगों को लेकर हिंदुओं ने ढाका में बुधवार को प्रदर्शन किया था। यूनुस ने उन्हें आश्वासन दिया है कि अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रहे हमले रोकने के लिए सरकार जरूरी उपाय कर रही है।

बता दें, शेख हसीना सरकार के पतन के बाद से बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के सदस्यों के खिलाफ हिंसा बढ़ी है। बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस नामक एक गैर-राजनीतिक हिन्दू संगठन ने दावा किया है कि पांच अगस्त को शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद से 48 जिलों में 278 स्थानों पर अल्पसंख्यक समुदाय को हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा है।