Jharkhand: ईचागढ़ से 40 हजार सीएफटी बालू जब्त, खनन विभाग की कार्रवाई से मचा हड़कंप

झारखंड
Spread the love

सरायकेला। बड़ी खबर झारखंड के सरायकेला जिले से आई है। यहां 40 हजार सीएफटी बालू जब्त किया गया है। इस कार्रवाई से बालू के अवैध कारोबारियों में हड़कंप मच गया है।

दरअसल, उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला के निर्देश पर बालू के अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ सरायकेला-खरसावां जिला खनन विभाग जीरो टॉलरेंस नीति पर काम कर रही है। बुधवार को जिला खनन विभाग ने ईचागढ़ थाना क्षेत्र में छापेमारी की। अलग-अलग स्थानों में छापेमारी कर कुल 40 हजार सीएफटी बालू का अवैध भंडारण जब्त किया गया है। जब्त बालू ईचागढ़ थाना को सौंप दिया गया है। इस संबंध में मामला दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है।

वहीं जमीन मालिक का भी पता लगाया जा रहा है। जमीन मालिक के खिलाफ भी खनन विभाग मामला दर्ज कराएगा। खनन विभाग द्वारा बालू का अवैध भंडारण जब्त किए जाने के बाद ईचागढ़ के प्रबुद्धजनों का कहना है कि इतनी बड़ी मात्रा में बालू का भंडारण किए जाने की सूचना स्थानीय पुलिस को क्यों नहीं मिलती है, जबकि पुलिस का चौकीदार अमूमन हर गांव में है।

जानकारी के अनुसार जिला खनन विभाग के निरीक्षक के नेतृत्व में बुधवार को ईचागढ़ थाना क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में बालू के गैरकानूनी कारोबार के खिलाफ अभियान चलाया गया। इस दौरान टीम को मिली गुप्त सूचना के आधार पर ईचागढ़ थाना क्षेत्र के रूगड़ी में 20 हजार सीएफटी बालू का अवैध भंडारण मिला।

पुरानडीह में छापेमारी में भी 20 हजार बालू का अवैध भंडारण मिला। बालू के अवैध भंडारण को जब्त करने के बाद खनन विभाग की टीम ने सुरक्षा के लिए इसे ईचागढ़ थाना के सुपुर्द कर दिया। खनन विभाग के अनुसार बालू के अवैध कारोबार के खिलाफ अभियान आगे भी जारी रहेगा।