किसान की आय दोगुनी करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं एफपीओ : डॉ वर्मा

झारखंड
Spread the love

  • एफपीओ क्रेडिट लिंकेज पर दो दिवसीय कार्यशाला शुरू

रांची। झारखंड के सभी किसान उत्पादक संगठनों के लिए गेतलसूद स्थित मोबाइल एग्रीकल्चर स्कूल एंड सर्विसेज में नाबार्ड ने ‘एफपीओ क्रेडिट लिंकेज’ पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया। मुख्य अतिथि राज्‍यसभा सदस्‍य डॉ प्रदीप कुमार वर्मा ने कार्यशाला का उद्घाटन किया। भाग लेने वाले एफपीओ के सीईओ और निदेशक मंडल के साथ बातचीत की। कार्यशाला में नाबार्ड झारखंड क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक एस.के. जहागीरदार समेत नाबार्ड के अधिकारी मौजूद रहे।

मुख्य अतिथि ने देश भर में कृषि को बढ़ावा देने में नाबार्ड की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ऐसे देश में जहां 70 प्रतिशत से अधिक लोग कृषि कर रहे हैं, एफपीओ किसान की आय को दोगुना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि एफपीओ जैसे संगठन के रूप में एकजुट होने पर किसान बाजार में अपनी सौदेबाजी की शक्ति को सक्षम करते हैं। उन्हें कृषि उपज के संबंध में उचित मूल्य समर्थन मिलता है। उन्होंने युवाओं को कृषि को करियर विकल्पों में से एक के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया, क्योंकि इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं।

नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक ने कार्यशाला के मुख्य उद्देश्य पर प्रकाश डाला। उन्होंने एफपीओ सदस्यों को ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) और इसी तरह अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों जैसे सरकार समर्थित प्लेटफार्मों पर प्रत्यक्ष विपणन के लिए प्रेरित किया, ताकि मूल्य श्रृंखला में मध्यस्थों को कम किया जा सके। उन्होंने एफपीओ को आश्वासन दिया कि विशेष रूप से एफपीओ के विपणन पहलू पर संवेदीकरण कार्यक्रम नाबार्ड द्वारा कराया जाएगा।

कार्यशाला में झारखंड के लगभग 60 एफपीओ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। यहां एफपीओ सदस्यों को कई इंटरेक्टिव सत्रों से अवगत कराया गया। सदस्यों को एफपीओ से संबंधित कानूनी औपचारिकताओं, सर्वोत्तम लेखा प्रथाओं को अपनाने, टैक्सेशन, उच्च मूल्य वाली फसलों को अपनाने और एफपीओ से संबंधित वास्तविक जीवन के मामलों के अध्ययन के बारे में जागरूक किया गया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj