शिक्षकों का स्‍कूल में नहीं हो रहा पदस्‍थापन, बच्‍चों की पढ़ाई प्रभावित

झारखंड
Spread the love

देवघर। लंबे संघर्षों के बाद अंतर जिला स्थानांतरण होने के बाद अपने गृह जिले में पहुंचे शिक्षकों में खुशी का आलम था। हालांकि देवघर जिले में अभी तक स्थापना समिति की बैठक नहीं हुई। शिक्षकों को विद्यालय आवंटित नहीं किया गया है। इससे शिक्षकों में रोष है।

अंतर जिला स्थानांतरण की पहली सूची प्राथमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा 11 जुलाई को ही जारी कर दी गई है। स्थानांतरित शिक्षकों द्वारा अपने गृह जिले में योगदान संबंधित सूचना जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय देवघर में समर्पित करने के बाद भी अभी तक शिक्षक-शिक्षिकाओं को विद्यालय पदस्थापना का आदेश जिला से जारी नहीं किए जाने से शिक्षकों में उहापोह की स्थिति बनी हुई है। प्राथमिक शिक्षा निदेशालय रांची द्वारा 2 अगस्त को अंतर जिला स्थानांतरण की दूसरी सूची भी जारी कर दी गई है।

इस संबंध में एकीकृत गृह जिला स्थानांतरण शिक्षक संघ के प्रदेश प्रभारी दिलीप कुमार राय ने कहा कि एक लंबे संघर्षों के बाद मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री की पहल पर विशेष परिस्थितियों से गुजर रहे शिक्षक-शिक्षिकाओं को अंतर जिला स्थानांतरण का मौका दिया गया है। पहली सूची 11 जुलाई को जारी करते हुए प्राथमिक शिक्षा निदेशक द्वारा 31 जुलाई तक सभी स्थानांतरित शिक्षक-शिक्षिकाओं को विद्यालय में पदस्थापित करने का आदेश संबंधित जिला शिक्षा अधीक्षक को दिया गया था।

श्री राय ने कहा कि राज्य के कई जिलों में स्थानांतरित शिक्षक-शिक्षिकाओं को विद्यालय आवंटित कर दिया गया है, लेकिन अभी तक देवघर में योगदान संबंधित सूची जारी नहीं की गई है। देवघर जिले द्वारा शिक्षकों के विद्यालय पदस्थापना की सूची जारी होने के बाद ही शिक्षकों को वर्तमान में जिस जिले में पदस्थापित हैं, वहां से विरमित किया जाएगा। इस संबंध में जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय से संपर्क करने पर बार-बार कहा जाता है कि काम हो गया है।

श्री राय ने कहा कि शिक्षकों ने पोर्टल पर प्राथमिकता के आधार पर 6-6 विद्यालयों के नाम दिये है। ऐसे में पदस्थापना सूची जारी करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए थी। हालांकि अनावश्यक रूप से पदस्थापना आदेश जारी करने में विलंब होने से शिक्षकों के बीच तरह-तरह की आशंकाएं उत्पन्न हो रही है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj