गृह मंत्रालय की बड़ी कार्रवाईः बीएसएफ चीफ को पद से हटाया, स्पेशल डीजी पर भी गिरी गाज

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर आ रही है, शनिवार को गृह मंत्रालय ने बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के डायरेक्टर जनरल नितिन अग्रवाल के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से हटा दिया।

इसी के साथ बीएसएफ के स्पेशल डीजी वाईबी खुरानिया को भी उनके पद से हटाकर ओडिशा कैडर में वापस भेज दिया है। वहीं महानिदेशक नितिन अग्रवाल को उनके मूल कैडर केरल में वापस भेज दिया है। गृह मंत्रालय ने अपने इस फैसले को Premature repatriation कहा है।

गृह मंत्रालय के इस एक्शन को जम्मू कश्मीर में पिछले एक साल से हो रहे आंतकी हमलों से जोड़ कर देखा जा रहा है। इसी वजह से गृह मंत्रालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डीजी बीएसएफ और स्पेशल डीजी बीएसएफ को उनके पद से हटा दिया है। बहुत सालों के बाद ऐसा हुआ जब बीएसएफ के दो सीनियर अधिकारियों को पद से हटाया गया है। जानकारी के मुताबिक जल्द ही इन दोनों पदों पर नए अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी।

बता दें कि, बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल साल 1989 बैच के केरल कैडर के अधिकारी हैं। वहीं वाईबी खुरानिया साल 1990 बैच के ओडिशा कैडर के अधिकारी हैं। नितिन अग्रवाल ने साल 2023 के जून में सीमा सुरक्षा बल के चीफ का पदभार संभाला था। वहीं वाईबी खुरानिया विशेष महानिदेशक (पश्चिम) के रूप में पाकिस्तान सीमा पर बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के गठन का नेतृत्व कर रहे थे।