अंतरिक्ष विज्ञान के साथ अन्य क्षेत्रों में भी अनुशासन और समर्पण जरूरी : प्रो. पाठक

झारखंड
Spread the love

  • दो दिवसीय जागरुकता कार्यक्रम सह फोटो प्रदर्शनी का समापन

रांची। सरला बिरला विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह में अंतरिक्ष दिवस पर आयोजित दो दिवसीय जागरुकता कार्यक्रम सह फोटो प्रदर्शनी का समापन 24 अगस्‍त को हो गया। इसका आयोजन केंद्रीय संचार ब्यूरो, रांची के तत्वावधान में किया गया था। समापन समारोह के मुख्‍य अतिथि महानिदेशक प्रो. गोपाल पाठक थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अनुशासन हम सभी की सामूहिक जिम्मेवारी है।

प्रो पाठक ने छात्रों को अनुशासन का महत्व समझाते हुए जीवन में इसके महत्व पर जोर दिया। प्रसिद्ध वैज्ञानिक और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक विक्रम साराभाई का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह साठ के दशक में उन्हीं के प्रयासों का प्रतिफल था कि देश में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की स्थापना हुई। आज भारत अंतरिक्ष में नित नए कीर्तिमान गढ़ने की ओर अग्रसर है।

प्रो पाठक ने विद्यार्थियों को समर्पण और अनुशासन के साथ शैक्षणिक विषयों पर ध्यान केंद्रित करते की सलाह दी। मॉडल कॉलेज, राजमहल के प्राचार्य डॉ. रंजीत कुमार सिंह ने उपस्थित श्रोताओं को चंद्रयान की उपलब्धि के विषय में संक्षेप में जानकारी दी।

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत पारंपरिक आदिवासी नृत्य के साथ किया गया। इस अवसर पर निबंध और चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. दीपक ने किया।

इस अवसर पर एसबीयू के प्रभारी कुलपति एस.बी. डांडिन, कुलसचिव प्रो. वी.के. सिंह, डॉ. नीलिमा, डॉ. संदीप, डॉ. पंकज गोस्वामी, डॉ. आर.एम. झा समेत विवि के अन्यान्य शिक्षक एवं विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के आयोजन पर विवि के कुलाधिपति बिजय कुमार दलान और राज्यसभा सांसद डॉ. प्रदीप वर्मा ने अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/KFx4zY9YysxKWCO5Z8HWlj