लखनऊ के इंद्रप्रस्थनगर और पंतनगर में कल था मातम, आज बंटने लगी मिठाई

उत्तर प्रदेश देश
Spread the love

उत्तर प्रदेश। लखनऊ के लखनऊ के इंद्रप्रस्थनगर और पंतनगर में कल मातम था। यहां के निवासी मकान टूटने से डरे सहमे हुए थे। आज अचानक वहां मिठाई बंटने लगी। लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात के बाद स्थिति बदली है।

मुख्‍यमंत्री से मिलने के बाद इंद्रप्रस्थनगर और पंतनगर के निवासियों के लिए अच्छी खबर आई है। उन्हें आश्वासन मिला कि कुकरैल नदी पुनर्विकास के कारण उनके घर नहीं तोड़े जायेंगे। सीएम ने कहा कि लखनऊ में पंतनगर हो या इंद्रप्रस्थनगर, यहां के हर निवासी की सुरक्षा और संतुष्टि हमारी जिम्मेदारी है।

सीएम ने सोशल मीडिया एक्‍स पर लिखा, ‘कुकरैल नदी पुनर्जीवन परियोजना से प्रभावित परिवार निश्चिंत रहें। निजी मकानों पर चिह्नीकरण का कोई औचित्य नहीं था। ऐसा करने वालों की जवाबदेही तय की जाएगी। संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में लोगों से मिलकर उनका भय और भ्रम दूर करने और वहां जनसुविधाओं के विकास हेतु निर्देशित किया है।’

सीएम ने कहा कि फ्लड प्लेन जोन का चिह्नीकरण एनजीटी द्वारा जारी आदेश व नियमों के अनुसार किया गया है। इसमें निजी भूमि भी सम्मिलित है। इस क्षेत्र को खाली कराने की ना तो वर्तमान में कोई आवश्यकता है और न ही कोई प्रस्ताव है। इस क्षेत्र में बने निजी भवनों के ध्वस्तीकरण का कोई विषय विचाराधीन नहीं है।

योगी ने कहा कि फ्लड प्लेन जोन के अंतर्गत एनएमसीजी की अनुमति के बिना भविष्य में कोई नया निर्माण नहीं किया जाएगा। फ्लड प्लेन जोन चिह्नीकरण के दौरान भवन/निर्माणों पर लगाए गए संकेतों को मिटाने के आदेश दिए गए हैं।

रिवर बेड में यदि कोई निजी भूमि पर बना भवन निर्माण आता है, जिसका प्रमाणित स्वामित्व किसी निजी व्यक्ति का है, उसे नियमानुसार समुचित मुआवजा देकर ही अधिगृहीत किया जाएगा। निश्चिंत रहें। हर नागरिक के हितों का संरक्षण, उनकी संतुष्टि और सुविधा आपकी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT