पांच वर्ष तक के बच्चों की मृत्यु पर भेजें प्रतिवेदन : डॉ बीपी सिंह

झारखंड
Spread the love

  • मैटरनल और चाइल्ड डेथ रिव्यू पर मिला प्रशिक्षण

रांची। स्वास्थ्य विभाग के उपनिदेशक और एनएचएम ट्रेनिंग सेल के नोडल ऑफिसर डॉ बीरेंद्र प्रसाद सिंह ने सभी जिलों के डीआरसीएचओ, डीपीसी और डीडीएम को निर्देश दिया कि चाइल्ड डेथ रिव्यू (सीडीआर) का प्रतिवेदन नियमित रूप से भेजें। उन्होंने कहा कि घटित घटनाओं का प्रतिवेदन नहीं मिलने पर उसके समाधान का रास्ता कैसे निकलेगा। वे 19 जुलाई को नामकुम स्थित लोक स्वास्थ्य संस्थान के सभागार में सीडीआर पर आयोजित राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में वह बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

डॉ सिंह ने कहा कि सरकारी या निजी स्वास्थ्य संस्थान में किसी भी कारण से किसी बच्चे की मृत्यु होती तो उसकी समीक्षा की जानी चाहिए। मृत्यु का कारण पूर्व के स्वास्थ्य परेशानियों से हो सकती है अथवा सेवा प्रदाता की अनुप्लब्धता या साधन-संसाधनों के अभाव भी बच्चों की मृत्यु के कारण हो सकते हैं। इन सभी तथ्यों का आकलन कर राज्य स्तर को प्रतिवेदन किया जाना चाहिए, ताकि समस्या के समाधान का रास्ता निकाला जा सके।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मातृत्व स्वास्थ्य कोषांग प्रभारी डॉ पुष्पा ने कहा कि चाइल्ड डेथ और मैटरनल डेथ दोनों इंटर रिलेटेड है। इसलिए मैटरनल डेथ का प्रतिवेदन भी ससमय करें। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जब तक समस्या का पता नहीं चलेगा तो समाधान के बारे में बात बेमानी है। उन्होंने समस्या की पहचान कर सुधार के लिए पोर्टल में प्रतिवेदन करने पर जोर दिया।

प्रशिक्षण में ट्रेनिंग कंसल्टेंट सुचंद्रा पंडा, मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ कंसल्टेंट विनीत, चाइल्ड हेल्थ कंसल्टेंट सागर दास, यूनिसेफ से शुभ्रा सहित अन्य ने भी प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित किया।

कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थ्यों को शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों की मृत्यु पर फॉर्म 1 नोटिफिकेशन कार्ड सहिया द्वारा भरा जाना है। फॉर्म 2 प्रथम संक्षिप्त जांच रिपोर्ट एएनएम द्वारा भरा जाना है। फॉर्म 3 ए मौखिक अंकेक्षण फॉर्म जो शून्य से 28 दिन तक के बच्चे की मृत्यु पर, फॉर्म 3 बी, मौखिक अंकेक्षण फॉर्म (29 दिन से 5 वर्ष तक मृत्यु होने पर), फॉर्म 3 सी सामाजिक अंकेक्षण फॉर्म भरने और प्रतिवेदन करने के तरीकों के बारे में भी जानकारी दी गई।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT