नीट-यूजी पेपर लीक मामले में धनबाद से दूसरी गिरफ्तारी, जानें झारखंड से अब तक कितनीं गिरफ्तारियां

अपराध झारखंड
Spread the love

धनबाद। बड़ी खबर है, नीट-यूजी 2024 पेपर लीक मामले में शुक्रवार को सीबीआई ने झरिया से बंटी शर्मा उर्फ बंटी सिंह को गिरफ्तार किया है। बंटी बिहार के जहानाबाद जिले का रहनेवाला है। फिलवक्त उसका परिवार गोविंदपुर में रहता है।

प्रश्न-पत्र लीक मामले में धनबाद से सीबीआई की यह दूसरी गिरफ्तारी है। इससे पहले तीन जुलाई को सीबीआई ने धनबाद के सरायढेला थाना क्षेत्र के बापू नगर से अमन सिंह को गिरफ्तार किया था।

सूत्रों के मुताबिक सीबीआई के अधिकारी बंटी शर्मा को लेकर पटना चले गये हैं। उसे शनिवार को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जायेगा। हालांकि, जांच एजेंसी द्वारा अभी तक बंटी की गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की गयी है। सीबीआई अमन सिंह समेत कई आरोपियों को रिमांड पर लेकर पटना में पूछताछ कर रही है।

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि रिमांड पर लिये गये पांच आरोपियों से प्रश्न-पत्र लीक मामले में अब तक मिले तथ्यों की पुष्टि करायी जा रही है। इसके अलावा पूर्व में हुई अन्य परीक्षाओं में भी उनकी संलिप्तता की जानकारी जुटाई जा रही है।

रिमांड पर लिये गये पांच आरोपियों से पटना में सीबीआई की तीन टीमों ने अलग-अलग पूछताछ की। इसमें मास्टरमाइंड, पैसे के लेनदेन, फरार रॉकी और संजीव मुखिया का ठिकाना, अभ्यर्थियों की संख्या सहित अन्य सवाल थे। सूत्र बताते हैं कि धनबाद से गिरफ्तार अमन सिंह ने सीबीआई को कई अहम जानकारियां दी हैं। पूछताछ में पता चला है कि बंटी शर्मा पैसे के ट्रांसफर का काम करता था।

सीबीआई ने दो दिन पहले धनबाद से अमन सिंह को गिरफ्तार किया था। इस दौरान पेपर लीक मामले से जुड़ा दूसरा आरोपी बंटी फरार हो गया था। पूछताछ में अमन सिंह द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर झरिया से बंटी की गिरफ्तारी की गयी है।

बंटी पैसे के लेनदेन के साथ ही एडमिशन का काम करता था। सूत्रों की मानें, तो उसके घर की तलाशी में सीबीआई ने रुपये, तीन बैंक खाते, चार मोबाइल, गांव की जमीन के कागज और गाड़ियों के कागजात जब्त किये हैं।

सूत्रों के मुताबिक, बंटी और अमन सिंह पेपर लीक कांड के महत्वपूर्ण आरोपी रॉकी के करीबी थे। रॉकी पेपर लीक कांड के मुख्य अभियुक्त संजीव मुखिया का भांजा है। झारखंड से अब तक पांच आरोपी गिरफ्तार हुए हैं, जिनमें अमन सिंह, अमित सिंह के साथ ही ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसान उल हक, वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज और जमालुद्दीन शामिल हैं।

सीबीआई की टीम ने बुधवार से धनबाद में कैंप किया है। तीन जुलाई को सीबीआई ने एक साथ अमन सिंह के घर के अलावा गोविंदपुर स्थित बंटी सिंह उर्फ बंटी शर्मा के घर पर छापेमारी की थी। हालांकि बंटी शर्मा भागने में सफल रहा था।

कार्रवाई के दौरान सीबीआई ने उसकी एक एक्सयूवी गाड़ी जब्त कर ली थी। उसी दिन से केंद्रीय जांच एजेंसी बंटी की तलाश कर रही थी। जानकार सूत्रों ने बताया कि गुरुवार की रात सीबीआई के अधिकारियों ने झरिया में एक व्यक्ति के घर से बंटी को हिरासत में लिया।

बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने शुक्रवार को अपनी जांच रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में नीट मामले की सुनवाई होनी है। सुप्रीम कोर्ट ने अपनी पहले की सुनवाई में इओयू से जांच रिपोर्ट देने को कहा था।

इओयू के एडीजी नैयर हसनैन खान जांच रिपोर्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट के लिए गुरुवार को रवाना हुए थे। सीबीआई जांच शुरू होने से पहले बिहार सरकार ने नीट प्रश्न-पत्र लीक मामले की जांच इओयू को सौंपी थी। इओयू ने जांच करते हुए कई गिरफ्तारियां की थीं।