Ranchi: जगन्नाथ रथ यात्रा पर आज 53 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, पढ़ें

झारखंड
Spread the love

रांची। आज यानी रविवार (7 जुलाई 2024) को रथ यात्रा है। इस वर्ष एक दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस वर्ष भगवान जगन्नाथ की यात्रा दो दिन 7  और 8 जुलाई को निकाली जाएगी।

ज्योतिषी पंडित बाबा रामदेव के अनुसार इस साल आषाढ़ माह की कृष्ण पक्ष की तिथियां घट गई हैं, जिससे की यात्रा से पहले की जाने वाली पूजा 7 जुलाई की शाम तक होगी।

इसीलिए सुबह शुरू होने वाली यात्रा शाम के करीब 4:00 बजे शुरू होने की संभावना है। चूंकि सूर्यास्त के बाद रथ नहीं हांके जाते। इसलिए रथ यात्रा का शुभारंभ करके 8 जुलाई को सुबह जल्दी रथ यात्रा शुरू होगी।

जानकारों का कहना है कि रथ यात्रा की तिथि बदली नहीं जा सकती इसीलिए 7 जुलाई को श्रृंगार और नेत्र उत्सव के बाद रथ यात्रा से जुड़ी पूजा शुरू होगी।

इन पूजा के चलते देरी होने से सूर्यास्त से पहले ही भगवान को रथ में स्थापित कर रातों को खींचा जाएगा और फिर अगले दिन यानी 8 जुलाई को सुबह जल्दी रथ चलना शुरू होंगे और इसी दिन गुंडिचा मंदिर पहुंच जाएंगे।

बताया जा रहा है कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है, जब भगवान श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा दो दिन निकलने जा रही है। 53 साल पहले 1971 में भी ऐसा ही हुआ था, जब तिथियां घटने से रथ यात्रा में देरी हुई थी और शाम को रथ खींचे गए थे।