नीट-यूजी का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा नीट-यूजी 2024 परीक्षा के रिवाइज्ड परिणाम जारी कर दिए गए हैं।

बता दें कि, नीट परीक्षा का आयोजन देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 5 मई को आयोजित की गई थी, जिसमें तकरीबन 23 लाख से कैंडिडेट्स शामिल हुए थे। परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET के माध्यम से अपने परिणाम को चेक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि, पहली बार इस परीक्षा का रिजल्ट 4 जून को घोषित किया गया था। जिसमें कुछ 67 टॉपर्स की लंबी लिस्ट सामने आई थी। हरियाणा के एक ही परीक्षा केंद्र से 6 टॉपर्स हुए थे, जिसके बाद अभ्यर्थियों के द्वारा पेपर लीक और परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप लगाए गए थे और सुप्रीम कोर्ट में 40 याचिका दायर की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई के बाद एनटीए को आदेश दिया कि, एग्जाम सिटी और सेंटर वाइस परिणाम घोषित किए जाएं। यह चौथी बार है, जब रिजल्ट जारी किया गया है। नीट यूजी परीक्षा का पहला रिजल्ट 4 जून को जारी किया गया था, दूसरा 30 जून को और तीसरा 20 जुलाई 2024 को जारी किया गया था।

23 जुलाई को हुए अंतिम फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि नीट की परीक्षा दुबारा आयोजित नहीं की जाएगी, पर कोर्ट ने एनटीए को आदेश दिया था कि नीट परीक्षा परिणाम दोबारा जारी किए जाएंगे। इसके बाद आज परीक्षा परिणाम दुबारा जारी कर दिया गया है।

परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। उम्मीदवारों के परिणाम में फेरबदल भी देखने को मिला है। टॉपर्स की सूची में भी बदलाव देखने को मिला है। रिवाइज्ड अंतिम परिणाम के बाद लगभग 4 लाख से अधिक उम्मीदवारों की रैंक सूची में फेरबदल हुआ है, जिसमें 44 नीट यूजी टॉपर्स भी शामिल हैं, जिन्हें प्रश्न के लिए ग्रेस मार्क्स दिए गए थे।