तैयार हुआ चालक रहित मेट्रो ट्रेन सेट, यहां चलेगी

अन्य राज्य देश
Spread the love

  • रक्षा मंत्रालय से संबद्ध बीईएमएल ने तैयार किया है यह ट्रेन सेट

बंगलुरु। मेक इन इंडिया अभियान के तहत चालक रहित मेट्रो ट्रेन सेट तैयार किया गया है। रक्षा मंत्रालय से संबद्ध बीईएमएल ने इसे तैयार किया है। रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने बीईएमएल के बेंगलुरु प्लांट में ड्राइवर रहित एमआरएस-1 मेट्रो ट्रेनसेट को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेनसेट लाइन 2 और लाइन 7 पर चलाने के लिए मुंबई मेट्रो रेल मेट्रोपॉलिटन अथॉरिटी को आपूर्ति किया जाने वाला 55वां ट्रेनसेट है।

बीईएमएल ने मानक गेज मेट्रो कारों के 96 ट्रेनसेट (6-कार ट्रेनसेट) की डिजाइन, निर्माण, आपूर्ति, परीक्षण, कमीशनिंग और प्रशिक्षण के लिए कड़ी वैश्विक प्रतिस्पर्धा के बीच ऑर्डर हासिल किया। इसका मूल्य लगभग 4319 करोड़ रुपये है।

समारोह के दौरान संजय सेठ ने शहरी गतिशीलता को बढ़ाने में स्वदेशी रूप से विकसित मेट्रो रेल प्रणालियों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि चालक रहित मेट्रो ट्रेनसेट उन्नत परिवहन समाधानों के निर्माण में हमारे देश की बढ़ती क्षमताओं का प्रतीक है।

बीईएमएल के सीएमडी शांतनु रॉय ने मंत्रालय के निरंतर समर्थन के लिए सराहना व्यक्त की और गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्रदान करने के लिए बीईएमएल की प्रतिबद्धता दोहराई। कहा कि बीईएमएल में हमारी टीम को देश के बुनियादी ढांचे के विकास में योगदान करने पर गर्व है। हम अपने सभी प्रयासों में उत्कृष्टता और नवीनता के लिए प्रतिबद्ध हैं। डिजाइन चरण के दौरान, बीईएमएल ने सुनिश्चित किया कि मेट्रो ट्रेन अधिकतम यात्री आराम, सुरक्षा और ऊर्जा के लिए अनुकूलित है।

6-कार ट्रेनसेट में लगभग 2,306 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है, जिसमें 298 यात्रियों के बैठने की जगह है। प्रारंभ में, ऑर्डर 378 कारों के लिए था। बाद में DMRC द्वारा अतिरिक्त 126 और 72 कारों के ऑर्डर दिए गए। कुल मिलाकर, 576 मेट्रो कारों का यह ऑर्डर, जिसका मूल्य लगभग 4319 करोड़ रुपये है। भारत में किसी भी मेट्रो निर्माता द्वारा प्राप्त अब तक का सबसे बड़ा मेट्रो रोलिंग स्टॉक ऑर्डर है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमारे साथ इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT