सरकार के आदेश को ठेंगा, नदी घाटों से चालू है बालू का अवैध खनन

झारखंड
Spread the love

विक्की कुमार

गुमला। नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल ने मानसून की अवधि में घाटों से बालू की निकासी नहीं करने का निर्देश दिया है। इसके आलोक में झारखंड सरकार ने भी आदेश जारी किया है। इसका सख्‍ती से पालन करने का निर्देश जिलों को दिया गया है। हालांकि चैनपुर में सरकार के आदेश को ठेंगा दिखाकर बालू का अवैध खनन जारी है।

नदी घाटों से भी हर दिन करीब हजार सीएफटी बालू का अवैध उठाव हो रहा है। बालू बेचने के लिए प्रखंड में किसी बालू घाट की नीलामी नहीं हुई, लेकिन गीले बालू से भरे बीसियों ट्रैक्टर रोज शहर से गांव तक सड़क पर दौड़ रहे हैं। शहर से लेकर गांव तक खुलेआम बालू की बिक्री की जा रही है।

बालू के अवैध खनन को रोकने लिए जिले में खनन टास्क फोर्स गठित है। इसमें प्रशासन, पुलिस और खनन विभाग के आला अफसर शामिल हैं। लोगों का कहना है कि बालू के अवैध खनन की जानकारी थाना से लेकर जिला मुख्‍यालय तक को है। हालांकि वे जानकर भी अनजान बने रहते हैं।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat.whatsapp.com/Jj479fycWte2jCOAU5PANT