स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग किसी वरदान से कम नहीं : डॉ. अनुप दास

बिहार देश
Spread the love

पटना। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का पूर्वी अनुसंधान परिसर में 21 जून, 2024 को ‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’ और ‘नारी सशक्तिकरण’ थीम के तहत उत्साहपूर्वक 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस सुअवसर पर सुबह 6.30 बजे संस्थान में एक घंटे के योग सत्र का आयोजन किया गया। इसमें संस्थान के वैज्ञानिक, तकनीकी एवं प्रशासनिक संवर्ग के लगभग 70 कर्मियों ने भाग लिया। इस योग सत्र में आईएआरआई पटना हब के छात्रों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया।

संस्थान के निदेशक डॉ. अनुप दास ने सत्र को संबोधित करते हुए बताया कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। नियमित योग के माध्यम से हम शारीरिक और  मानसिक रूप से स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। तनावमुक्त जीवन जीने के लिए योग किसी वरदान से कम नहीं है। आज की भाग-दौड़ की जिंदगी में लोगों को जीवनशैली के कारण तरह-तरह की बीमारियों और परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोगों को स्वस्थ रहने के लिए योग को अपने जीवन शैली में शामिल करना अनिवार्य है।

इस दौरान संस्थान के सेवानिवृत्त प्रधान वैज्ञानिक डॉ. जे.जे. गुप्ता ने सभी कर्मियों को वज्रासन, धनुरासन, मत्स्यासन, अनुलोम-विलोम प्राणायाम, कपालभाति जैसे कई महत्त्वपूर्ण योगासन सिखाए। स्वस्थ जीवन जीने के गुर बताए।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8