अपने तीसरे कार्यकाल के पहले दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर आई है, प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने सबसे पहला फैसला देश के किसानों के हित में लिया है। पीएम मोदी सोमवार की सुबह साउथ ब्लॉक पहुंचे। यहां पहुंचते ही अपने तीसरे कार्यकाल के पहले दिन किसान निधि के लिए 20 हजार करोड़ रुपए जारी करने के फैसले पर साइन किए।

इस फैसले से देश के 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा। इसके बाद बाद मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में दूसरा बड़ा फैसला लिया। केंद्रीय कैबिनेट ने पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को घर बनाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करने को मंजूरी दी।

पीएम आवास हितग्राहियों को शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, नल कनेक्शन जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। केंद्र ने इस योजना की शुरुआत 2015-16 में की थी। पीएमएवाई के तहत पिछले 10 साल में पात्र गरीब परिवारों के लिए 4.21 करोड़ घर बन चुके हैं।

पहले फैसले में प्रधानमंत्री ने सबसे पहले किसानों को बड़ी सौगात देते हुए किसान सम्मान निधि योजना की फाइल पर साइन किए। इसके बाद उन्होंने कहा कि पीएमओ जनता का ऑफिस बनना चाहिए। यह चुनाव जीत देश के नागरिकों के सेवक के अप्रूवल पर मुहर है।

नरेंद्र मोदी ने तीसरी सरकार के पहले दिन पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी की। इस दौरान देश के 9.3 करोड़ किसानों को लगभग ₹20,000 करोड़ की आर्थिक मदद भेजी।

पीएम मोदी ने हस्ताक्षर करने के बाद कहा कि हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध सरकार है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं। सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध सरकार है।