Jharkhand: सीबीआई ने नीट-यूजी पेपर लीक मामले में की बड़ी कार्रवाई, प्रिंसिपल व वाइस प्रिंसिपल को किया गिरफ्तार

झारखंड अपराध
Spread the love

हजारीबाग। बड़ी खबर झारखंड के हजारीबाग जिले से आई है। नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है। हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. एहसान उल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम को सीबीआई की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है।

पिछले दिनों सीबीआई के अधिकारियों ने हिरासत में लेकर प्रिंसिपल से चरही गेस्ट हाउस में पूछताछ की थी। 12 अधिकारियों की टीम हजारीबाग पहुंची थी और जांच के बाद प्रिंसिपल को कस्टडी में ले लिया था।

पटना में मिला था अधजला नीट का प्रश्न पत्र

चार मई 2024 को बिहार के पटना के रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र के खेमनीचक स्थित लर्न्ड एवं प्ले स्कूल समेत अन्य स्थानों पर छापेमारी की गयी थी। वहां अधजला नीट-यूजी का प्रश्न-पत्र बरामद हुआ था। जांच के दौरान प्रश्न-पत्र का कोड झारखंड के हजारीबाग के ओएसिस स्कूल का मिला था। इसके बाद बिहार ईओयू की टीम जांच करने हजारीबाग पहुंची थी। स्कूल में परीक्षा के आयोजन, बैंक और कूरियर की जानकारी ली थी।

चरही गेस्ट हाउस में प्रिंसिपल से हुई थी पूछताछ

26 जून को नीट-यूजी पेपर लीक मामले की जांच के सिलसिले में सीबीआई की टीम हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्राचार्य डॉ. एहसान उल हक को अपने साथ ले गयी थी और हजारीबाग के चरही गेस्ट हाउस (सीसीएल) में सीबीआई के अधिकारियों ने उनसे पूछताछ की थी। सीबीआई टीम के 12 सदस्य तीन गाड़ियों से बुधवार को हजारीबाग पहुंचे थे और पूरे मामले की जानकारी ली थी।

हजारीबाग ओएसिस स्कूल में हुई थी नीट की परीक्षा

नीट पेपर लीक मामले की जांच पहले बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम कर रही थी। जांच के सभी दस्तावेज लेने के बाद अब सीबीआई मामले की जांच कर रही है। झारखंड के हजारीबाग के ओएसिस स्कूल में पांच मई को नीट यूजी की परीक्षा हुई थी। यहां कुल पांच केंद्रों पर परीक्षा हुई थी।

सीबीआई के पदाधिकारियों ने बारीकी से पूरे मामले की जांच की। न सिर्फ ओएसिस स्कूल में परीक्षा संचालन की जानकारी ली गयी, बल्कि नीट का प्रश्न पत्र हजारीबाग आने और वहां से बैंक तक ले जाने के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने की जानकारी ली थी। इसके बाद ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल को कस्टडी में लेकर सीबीआई ने पूछताछ की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *