टैटू बनवाने के हैं शौकिन तो इसका रखें ख्‍याल, वर्ना जा सकती है जान

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। काफी लोग टैटू बनवाने के शौकीन होते हैं। वे शरीर के कई हिस्‍सों में टैटू बनवाते हैं। ऐसे लोगों का मानना है कि टैटू बनवाने के बाद वे आकर्षक दिखने लगते हैं। हालांकि टैटू बनवाने से पहले कुछ बातों पर गौर करना जरूरी है। इसका ख्‍याल नहीं रखने पर उनकी जान भी जा सकती है।

दरअसल, शरीर पर अनसेफ तरीके से बनवाया गया टैटू जानलेवा भी हो सकता है। यह बात सामने आई है कि वाराणसी में 26, आजमगढ़ में 12, सोनभद्र और मऊ में एक-एक लोग टैटू बनवाकर संक्रमित हो गए।

चिकित्सकों के मुताबिक आमतौर पर मेडिकल में यूज होने वाले निडल में लोग काफी ध्यान देते हैं, लेकिन टैटू बनवाते वक़्त लोग निडल पर कम ध्यान देते हैं। इस वजह से एचआईवी की बीमारी होने का खतरा बना रहता है।

डॉक्टरों ने खुलासा किया है कि टैटू बनाने की सुई की कीमत लगभग 1200 रुपए होती है। हालांकि चौक-चौराहे पर मात्र 150-200 रुपए में टैटू बनाए जाते हैं, जहां बेकार सुई का उपयोग किया जाता है। इस वजह से ये बीमारी फैलती है। बता दें, यूपी के 10 जिलों से एचआईवी के 40 ऐसे मामले सामने आए हैं, जो टैटू बनवाने के बाद संक्रमित हुए हैं।

पूर्वांचल के आजमगढ़, मिर्जापुर और वाराणसी मंडल के 10 जिलों में 26 हजार से अधिक एचआईवी संक्रमित मरीज मिले हैं, जिसमें 50 फीसदी की उम्र 20 से 45 वर्ष के बीच है। वहीं इनमें 40 लोग ऐसे मिले हैं, जो टैटू बनवाने के बाद संक्रमित हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, 40 में से 26 लोग ऐसे मिले, जिन्होंने सड़क किनारे टैटू बनवाया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8