मतदान से पहले नंदीग्राम में भाजपा की महिला कार्यकर्ता की हत्या, कई घायल, इलाके में भारी तनाव

अन्य राज्य देश
Spread the love

कोलकाता। हिंसा के लिए बदनाम पश्चिम बंगाल से बड़ी खबर आई है। लोकसभा चुनाव के छठे दौर के मतदान से पहले नंदीग्राम में हिंसा शुरू हो गयी है। एक महिला बीजेपी कार्यकर्ता की मौत हो गई है। कम से कम 8 लोग घायल हो गए हैं। नंदीग्राम में महिला भाजपा कार्यकर्ता की हत्या करने का आरोप सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल पर लगाया गया है।

घटना बुधवार रात सोनाचूरा इलाके की है। हमले में कई बीजेपी कार्यकर्ता भी घायल हुए हैं। इनमें से एक की हालत गंभीर होने के कारण उसे कोलकाता रेफर कर दिया गया है। इस घटना को लेकर पूरे नंदीग्राम में तनाव फैल गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक इस घटना में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

स्थानीय सूत्रों के मुताबिक चुनाव प्रचार के आखिरी चरण के दौरान रात में बीजेपी कार्यकर्ता-समर्थक सोनाचूड़ा के मनसापुकुर बाजार इलाके की रखवाली कर रहे थे। आरोप है कि तभी बाइक सवार कुछ बदमाशों ने बीजेपी कार्यकर्ताओं पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया। कथित तौर पर बदमाशों ने रतिबाला नाम की बीजेपी कार्यकर्ता को निशाना बनाते हुए जमकर उत्पात मचाया। वह लहूलुहान होकर सड़क पर गिर पड़ा। अपनी मां को बचाने के प्रयास में रतिबाला का बेटा संजय अद्री भी गंभीर रूप से घायल हो गया।

चीख-पुकार सुनकर जब ग्रामीण मौके पर पहुंचे तो बदमाश वहां से भाग गए। स्थानीय लोग तुरंत रतिबाला और अन्य को नंदीग्राम सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ले गए। हालांकि, अस्पताल के डॉक्टरों ने रतिबाला को मृत घोषित कर दिया। रतिबाला के बेटे की हालत खराब हो गई और उसे कलकत्ता स्थानांतरित कर दिया गया। इसके अलावा खबर है कि इस घटना में घायल हुए करीब 7 बीजेपी कार्यकर्ताओं का नंदीग्राम अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस घटना के बाद से पूरे इलाके में तनाव का माहौल है।

इस घटना को लेकर नंदीग्राम के बीजेपी नेता मेघनाद पाल ने कहा, ‘चुनाव से पहले इलाके में दहशत फैलाने के लिए तृणमूल ने यह हमला किया है। बुधवार को अभिषेक बनर्जी नंदीग्राम में सभा करने पहुंचे थे। उनकी सभा के कुछ ही घंटों के भीतर जिस तरह से भाजपा कार्यकर्ताओं पर धारदार हथियारों से हमला किया गया, वह घृणित है। मैं इस हमले में शामिल लोगों के लिए कड़ी सजा की मांग करता हूं।

हालांकि इस घटना की जिम्मेदारी तृणमूल ने नहीं ली है। तृणमूल के स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं का दावा है कि यह हमला बीजेपी की अंदरूनी कलह के कारण हुआ है। बता दें कि, नंदीग्राम विधानसभा तमलुक लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। उस लोकसभा सीट पर अगले शनिवार को मतदान होगा। उससे ठीक पहले नंदीग्राम गर्म हो गया।