एयर इंडिया एक्सप्रेस के कैबिन क्रू की हड़ताल खत्म, कंपनी और कर्मचारियों के बीच बनी ये सहमति

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। राहत भरी खबर आई है, गुरुवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस के मैनेजमेंट और कैबिन क्रू मेंबर्स के बीच लंबे समय से टकराव जारी थी, जिसके चलते कैबिन क्रू के मेंबर्स ने हड़ताल भी की थी, जो कि अब खत्म हो गई है। इस सूचना से यात्रियों ने राहत की सांस ली है।

दिग्गज एयरलाइन कंपनी ने 25 केबिन क्रू सदस्यों को भेजे गए टर्मिनेशन लेटर वापस लेने पर सहमति भी जता दी है, जो कि एयरलाइन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक राहत की खबर है।

बता दें कि एअर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू सदस्यों ने वेतन, भत्ते और काम की स्थिति से जुड़ी कई मांगों को लेकर हड़ताल शुरू कर दी थी। बीते दिन कंपनी 300 से ज्‍यादा केबि‍न क्रू सदस्यों ने बीमार होने का दावा करते हुए काम पर आने से मना कर दिया था, जिसके चलते कंपनी की करीब 90 फ्लाइंट्स रद्द हो गई थीं।

कैबिन क्रू मेंबर्स के इस रवैए पर एयरलाइन ने सभी को अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत टर्मिनेशन लेटर भेजे थे, जिसे सहमति बनने के बाद अब कंपनी ने वापस ले लिया है। बताते चलें कि, आज दोनों पक्षों के बीच बातचीत हुई थी और मामले को सॉल्व करने पर सहमति बन गई है। एयरलाइन ने टर्मिनेशन लेटर वापस लेने पर सहमति जताई और केबिन क्रू ने हड़ताल वापस ले ली है।

इसके साथ ही कैबिन क्रू मेंबर्स ने मैनेजमेंट को अपनी मांगों के बारे में सोचने के लिए समय भी दे दिया है। एयरलाइन और केबिन क्रू अब मिलकर काम करेंगे और मुद्दों का समाधान निकालने का प्रयास करेंगे।

जानकारी के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस में काम करने वाले 300 से ज्यादा कर्मचारी बुधवार से ही काम पर नहीं आ रहे थे। इन सभी कर्मचारियों ने एक साथ पहले सिक लीव अप्लाई की और अपना मोबाइल फोन ऑफ कर लिया।

कर्मचारियों द्वारा लगे इस झटके के चलते बुधवार और गुरुवार दोनों ही दिन कंपनी को फ्लाइट्स के संचालन में मुसीबतों का सामना करना पड़ा था। ऐसे में आज चीफ लेबर कमिश्नर के सामने कर्मचारियों का दल और एअर इंडिया एक्सप्रेस के अधिकारी बैठे और हड़ताल समाप्त करने पर सहमति बन गई।

इस मामले में चीफ लेबर कमिश्नर की ओर से कहा गया है कि बर्खास्त केबिन क्रू के 25 सदस्यों को एअर इंडिया ड्यूटी पर ज्वाइन कराने को राजी हो गया है। साथ ही कर्मचारियों की मांगों पर विचार करने पर भी सहमति बन गई है।