मच्‍छरों से हैं परेशान तो नगर निगम से इस नंबर पर संपर्क कर कराएं कोल्ड फॉगिंग

झारखंड
Spread the love

रांची। गर्मी के मौसम में मच्‍छर बढ़ जाते हैं। इसे देखते हुए शहर के सभी 53 वार्डों में मच्छरों को मारने के लिए नगर निगम कोल्ड वाटर फॉगिंग कराया जा रहा है। मच्छर को मारने के साथ आम नागरिकों को मच्छर जनित रोगों से बचाने के उपाय भी किये जा रहे है।

जानकारी के मुताबिक कोल्ड वाटर फॉगिंग प्रणाली में डीजल या किरोसिन का उपयोग नहीं किया जाता है। कोल्ड वाटर फॉगिंग शुद्ध पानी से किया जाता है। यह छिड़काव बायोडिग्रेडबल होता है, यानी पौधों एवं पशुओं से उत्पन्न होने वाले रोगाणुओं और कचरा का भी नाश करता है। इस प्रणाली में आग लगने की भी आशंका नहीं रहती है। इस सिस्टम से छिड़काव करने के लिए जल में डेल्टामिथ्रीन एवं पानी का इस्तेमाल किया जाता है, जो पर्यावरण की सुरक्षा के साथ प्रदूषण नियंत्रित भी करता है।

इसके अलावा जल जमाव वाले स्थानों और नलियों में जल के साथ लार्वीसाइडल नामक दवा मिलाकर छिड़काव कराया जाता है, जिससे नाला नालियों एवं जल जमाव वाले स्थान पर मच्छरों के लार्वा को जड़ से समाप्त करने की कार्रवाई की जाती है। रूक-रूककर बारिश होने कारण वर्तमान में लार्वीसाइडिल का छिड़काव कराना जरूरी है। खुले क्षेत्र, परिसर एवं झाड़ी वाले स्थान पर डेल्टामिथ्रीन एवं अन्य मच्छररोधी दवा को मिला कर कोल्ड वाटर फॉगिंग करायी जा रही है।

रांची नगर निगम द्वारा मच्छररोधी कोल्ड वाटर फॉगिंग के लिए पूरे शहर के लिए रोस्टर जारी किया गया है। यदि किसी क्षेत्र में फगिंग नहीं हो पा रही है तो पहले से जारी चालकों के नंबर पर बात की जा सकती है। इसके बाद भी फॉगिंग नहीं होने पर सिंगल प्वाईंट सेंटर पर सूचना दी जा सकती है। इसके लिए टीम नंबर एक एवं दो के लिए 6205005487 और टीम नंबर तीन से आठ के लिए 9431115969 पर सूचना देकर छिड़काव कराया जा सकता है। इस पर भी कार्रवाई नहीं होने पर नियंत्रण कक्ष 9431104429 पर शिकायत की जा सकती है।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8