माइनिंग एंड बेनेफिसिएशन टेक्नोलॉजी पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की टाटा स्टील ने

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। टाटा स्टील ने जमशेदपुर के बेल्डीह क्लब में माइनिंग एंड बेनेफिसिएशन टेक्नोलॉजी ‘एमबीटी ’24’ पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। माइनिंग इंजीनियर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एमईएआई), बड़ाजामदा चैप्टर के सहयोग से आयोजित इस सम्मेलन में उद्घाटन सत्र के दौरान मुख्य अतिथि नीति आयोग के सदस्‍य पद्म भूषण डॉ. वीके सारस्वत उपस्थित थे।

अन्य अतिथियों में डॉ. देबाशीष भट्टाचार्जी (वाईस प्रेसिडेंट, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च एंड डेवलपमेंट, टाटा स्टील), डी बी सुंदरा रामम (वाईस प्रेसिडेंट, रॉ मटेरियल्स, टाटा स्टील), पी के त्रिपाठी (चीफ रॉ मटेरियल्स प्रोसेस टेक्नोलॉजी, टाटा स्टील) और अतुल भटनागर (जनरल मैनेजर, ओर माइंस एंड क्वैरीज़ डिवीज़न), टाटा स्टील उपस्थित थे।

यह प्रमुख सम्मेलन डिजिटल युग में खनन, तकनीकी हस्तक्षेप, डी-कार्बोनाइजेशन, बेनेफिसिएशन में वृहद् रुझान, स्मार्ट प्लांट ऑपरेशन्स और महत्वपूर्ण खनिजों की रिकवरी सहित अत्याधुनिक विषयों को संबोधित करेगा। 50 से अधिक वैश्विक संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले 200 से अधिक प्रतिभागियों के साथ, एमबीटी ’24 माइनिंग एंड बेनेफिसिएशन से संबंधित महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर चर्चा, विचार-विमर्श और आदान-प्रदान के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है।

उद्घाटन सत्र के दौरान डॉ वी के सारस्वत ने सर्कुलरिटी और सस्टेनेबल खनन अभ्यासों आदि को शुरू करने के क्षेत्र में टाटा स्टील की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कार्बन न्यूट्रैलिटी के संबंध में सरकार के फोकस पर विस्तार से बात की, जो उन्नत तकनीकी हस्तक्षेपों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

डी बी सुंदरा रामम ने ऐसे सम्मेलन के आयोजन के महत्व के बारे में बात की, जो आकर्षक चर्चाओं और उपयोगी आदान-प्रदान का मार्ग प्रशस्त करेगा। इस प्रकार माइनिंग एंड बेनेफिसिएशन क्षेत्र की प्रगति में योगदान देगा।

सम्मेलन माइनिंग एंड बेनेफिसिएशन में नवीनतम प्रगति पर केंद्रित है, जो 8 पूर्ण, 10 की  नोट्स, 37 तकनीकी पेपर प्रस्तुतियों और दो पैनल चर्चाओं के माध्यम से एक विशेष तकनीकी मंच प्रदान करता है।

विशिष्ट अतिथियों द्वारा ‘एमबीटी ’24 इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन माइनिंग एंड बेनिफिसिएशन टेक्नोलॉजी (एमबीटी) बुक ऑफ एब्स्टारेक्ट्स’ नामक पुस्तक का भी अनावरण किया गया। सम्मेलन के दौरान इस सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों के प्रौद्योगिकी उत्पादों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया गया।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।