महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने कांग्रेस से 40 साल पुराना नाता तोड़ा, जानें किस पार्टी में हुए शामिल

अन्य राज्य देश राजनीति
Spread the love

राजस्थान। सोमवार को महेंद्रजीत सिंह मालवीय कांग्रेस से 40 साल पुराना नाता तोड़कर भाजपा में शामिल हो गए हैं। सोमवार को भाजपा कार्यालय में उन्होंने बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी और भाजपा के अन्य बड़े नेताओं की उपस्थिति में भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली।

इस दौरान मालवीय ने कहा, ‘मैं छात्र जीवन से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ा रहा हूं। आज मुझे ऐसा लगा रहा है कि, मैं वापस अपने घर आ हूं।’

कई दिनों की उहापोह की स्थिति के बाद तस्वीर अब साफ हो गई है और आज मालवीय ने कांग्रेस का हाथ छोड़कर कमल का दामन थाम लिया है।

इससे पूर्व मालवीय ने भाजपा में शामिल होने की अटकलों के बीच कल रात को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और जोधपुर हाउस में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से भी मुलाकात की। इसके बाद आज सुबह वह दिल्ली से जयपुर आये थे। 

भाजपा में शामिल होने के बाद मालवीय ने कहा कि, ‘भाजपा में शामिल होने का एकमात्र कारण वागड़ क्षेत्र का विकास है। विकास केवल भाजपा ही कर सकती है। कांग्रेस के पास कोई विजन नहीं है।

आज दोपहर 2 बजे जयपुर भाजपा कार्यालय पर प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी की उपस्थिति में मालवीय ने भाजपा ज्वाइन कर ली।

बताते चलें कि, मालवीय का राजनीतिक करियर बहुत ही रोचक रहा है। वो एक बार सांसद भी रहे चुके हैं। राजस्थान कांग्रेस में पूर्व उपाध्यक्ष मालवीय प्रधान, जिला प्रमुख, सांसद, विधायक और दो बार कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। इसके अलावा आदिवासी कांग्रेस सेल के कार्यवाहक अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

संगठन में भी मालवीय का लंबा अनुभव रहा है। बागीदौरा विधानसभा से लगातार तीन बार से विधायक मालवीय का कद  मानगढ़ धाम में हुई राहुल गांधी की सभा के बाद बढ़ा है। मालवीय ने सरपंच से अपने सियासी करियर का आगाज किया था।

इसके बाद वो एक-एक पायदान चढ़ते हुए विधायक, सांसद, मंत्री और कांग्रेस वर्किंग कमेटी के मेंबर तक बने। अब इनके भाजपा में शामिल होने की बात कही जा रही है।