Jharkhand: सरकार की अनूठी पहल, अब बाल कैदी अग्निवीर और पुलिस में किये जाएंगे भर्ती  

झारखंड
Spread the love

रांची। समाज से भटके लोगों को मुख्य धारा में लाने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं का लाभ लेकर कई लोग गुमराह की जिंदगी को छोड़, अच्छी जिंदगी जी रहे हैं। इसी कड़ी में झारखंड में बाल कैदियों का जीवन संवारने की अनूठी पहल शुरू हुई है। बचपन में किसी अपराध की वजह से जेल जाने वाले बच्चे बाहर निकलने के बाद अपराध की दुनिया में वापस न लौटें, एक बेहतर शहरी की जिंदगी गुजारें। इसकी पहल की गई है।

धनबाद जिले के बरमसिया भूदा स्थित बाल सुधार गृह में बंद कैदियों को अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती होने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। झारखंड पुलिस की बहाली में भी शामिल होने के लिए इन्हें तैयार किया जा रहा है।

बाल सुधार गृह के नोडल ऑफिसर कर्नल जेके सिंह ने बताया कि बाल कैदियों को देश सेवा का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत बरमसिया भूदा स्थित बाल सुधार गृह से की जाएगी। यहां बंदियों को सेना में भर्ती के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इन्हें झारखंड पुलिस में भर्ती के लिए भी तैयार किया जाएगा।

बाल सुधार गृह में बंद कैदियों की फिजिकल ट्रेनिंग शुरू भी कर दी गई है। कर्नल जेके सिंह ने बताया कि अग्नि वीर योजना, सैनिकों की भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इसकी घोषणा 16 जून 2022 को की गई थी। उन्होंने बताया कि अग्निवीर में भर्ती की छह अलग–अलग श्रेणियां हैं।

जानें किन कैटेगरीज में होती है भर्ती

अग्निवीर जेनरल ड्यूटी

अग्निवीर टेक्निकल

अग्निवीर क्लर्क

अग्निवीर स्टोरकीपर

अग्निवीर ट्रेच

पहली कैटेगरी में जेनरल ड्यूटी, जिसमें मैट्रिक पास और न्यूनतम मार्क्स 45 प्रतिशत, अग्निवीर टेक्निकल के लिए इंटर पास और आईटीआई सर्टिफिकेट, अग्निवीर क्लर्क 60 फीसदी मार्क्स, अग्निवीर स्टोरकीपर और अग्निवीर ट्रेच जिसमें योग्यता आठवीं पास है।

उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग के बदले बच्चों को गुरु दक्षिणा के रूप में सामाजिक कार्य करने होंगे। इसमें पांच पेड़ लगाना, बुजुर्गों, अपने माता-पिता का सम्मान, बाइक चलाते समय हेलमेट का पहनना आदि चार-पांच छोटे-छोटे काम करने होंगे।

भारतीय वायुसेना ने अग्निवीर वायु 01/2025 में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 11 फरवरी 2024 को रात 11 बजे तक किया जा सकता है। भर्ती से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in पर पूरा विवरण उपलब्ध है।

दो जनवरी 2004 से दो जुलाई 2007 तक (दोनों तिथि को लेकर) जन्मे पुरुष-महिला उम्मीदवार भारतीय वायु सेना के अग्निवीर वायु भर्ती 01/2025 के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा 17 मार्च 2024 से शुरू होगी।