एसबीयू को क्वांटम हब के तौर पर विकसित कि‍ए जाने की जरूरत पर जोर

झारखंड
Spread the love

  • दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ

रांची। डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, झारखंड के सौजन्य और भौतिकी विभाग, सरला बिरला विश्वविद्यालय के तत्वावधान में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ बीके बिरला ऑडिटोरियम, बिरला कैंपस महिलौंग में 16 फरवरी को किया गया। सम्मेलन में ‘क्वांटम विज्ञान और तकनीक में हालिया प्रगति’ विषय पर चर्चा की गई।

सम्मेलन के पहले दिन मुख्य अतिथि बीआईटी मेसरा के भूतपूर्व कुलपति डॉ. अजय चक्रवर्ती ने क्वांटम तकनीक पर राष्ट्रीय सम्मेलन करने के विवि के प्रयास की सराहना की। उन्होंने भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए नेशनल क्वांटम मिशन के बारे में संक्षेप में जानकारी दी।

विशिष्ट अतिथि पर्ड्यू विश्वविद्यालय (इंडियाना, अमेरिका) के प्रो. आलोक चतुर्वेदी ने ‘डायनामिक्स एंड स्ट्रैटजीस इन मल्टी साइडेड क्वांटम गेम्स : एन इन डेप्थ सिमुलेशन स्टडी’ पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया। गेस्ट ऑफ ऑनर डीएचटीइ के डॉ. धनंजय कुमार सिंह और जेसीएसटीआई के डॉ. रंजीत कुमार सिंह ने भी अपने विचार रखे।

अध्यक्षीय उद्बोधन में बिरला विवि के कुलपति प्रो. गोपाल पाठक ने क्वांटम कम्प्यूटिंग के विकास के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला। उन्होंने सरला बिरला विश्वविद्यालय को आनेवाले समय के क्वांटम हब के तौर पर विकसित किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। विवि के इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज विभाग के डीन डॉ. पंकज गोस्वामी ने सम्मेलन की विवरणी प्रस्तुत की। इस अवसर पर स्मारिका का भी विमोचन किया गया।

इस आयोजन के लिए प्रतिकुलाधिपति बिजय कुमार दलान और विवि के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार वर्मा ने अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

इस अवसर पर विवि के कुलसचिव प्रो. विजय कुमार सिंह, प्रो. एस.बी. डांडिन, डॉ. पार्थो पॉल, डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, डॉ. नित्या गर्ग, डॉ. पिंटू दास, डॉ. रोहित मुखर्जी, प्रो. अभिजीत चटर्जी समेत विवि के अन्य शिक्षक, पदाधिकारी और छात्र उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल हिन्‍दी न्‍यूज पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।

हमसे इस लिंक से जुड़े
https://chat।whatsapp।com/DHjL9aXkzslLcQKk1LMRL8