ED ने कांग्रेस सांसद धीरज साहू पर कसा शिकंजा, 10 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया, जानिए पूरा मामला

झारखंड
Spread the love

रांची। ईडी ने झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू पर शिकंजा कस दिया है। 10 फरवरी को रांची स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया है।

जानकारी के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धीरज साहू को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है। उन्हें 10 फरवरी को ईडी ऑफिस पहुंचने को कहा गया है। इस मामले में केंद्रीय एजेंसी ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पहले गिरफ्तार किया था।

बताते चलें कि, कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू उस समय चर्चा में आए थे, जब दिसंबर में इनकम टैक्स विभाग ने उनके परिवार द्वारा प्रवर्तित ओडिशा स्थित बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल) के खिलाफ छापेमारी के दौरान 351.8 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे। यह राशि अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है।

सूत्रों के हवाले से जो बात सामने आ रही है, उसके अनुसार ईडी झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के साथ उनके कथित संबंधों के साथ-साथ, एक बीएमडब्ल्यू एसयूवी के संबंध में धीरज साहू से पूछताछ करना और उनका बयान दर्ज करना चाहती है। यह गाड़ी ईडी ने कुछ समय पहले दिल्ली में झामुमो नेता के घर से जब्त की थी, जिसकी चर्चा मीडिया में काफी हुई थी।

हेमंत सोरेन को कथित अवैध भूमि अधिग्रहण और कब्जे के मामले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 31 जनवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था। इससे पहले उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दिया था। गठबंधन ने इसके बाद प्रदेश की बागडोर चंपाई सोरेने को दी। हेमंत सोरेन फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं।

झारखंड के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के झारखंड, बंगाल और ओडिशा के ठिकानों पर छापेमारी के बाद आयकर विभाग जानकारी दी थी कि तलाशी अभियान के बाद 351 करोड़ रुपए और 2.80 करोड़ रुपए मूल्य के आभूषण मिले थे।