खनन प्रभावित क्षेत्रों में एक सप्‍ताह में होगा योजनाओं का चयन

झारखंड
Spread the love

  • ग्राम सभा कराकर प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं के चयन पर बनी सहमति

रांची। जिला खनिज फाउण्डेशन ट्रस्ट की शासी परिषद की वार्षिक बैठक रांची उपायुक्त सह अध्यक्ष राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में 12 जनवरी, 2024 को हुई। समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में विधायक राजेश कच्छप, श्रीमती शिल्पी नेहा तिर्की, सांसद व विधायक प्रतिनिधि, सीसीएल नार्थ कर्णपुरा के जीएम, उप विकास आयुक्त-सह-सदस्य सचिव दिनेश यादव, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी

बैठक में उपायुक्त ने रांची जिला अन्तर्गत डीएमएफटी फंड में प्रखंडवार प्राप्त रॉयल्टी, वित्तीय वर्ष 2016-17 से दिसंबर 2023 तक डीएमएफटी मद में प्राप्त राशि एवं व्यय, प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से आच्छादित ग्राम/पंचायत की सूची की जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी। समिति के सदस्यों को बताया कि वर्ष 2016-17 से दिसंबर 2023 तक उच्च प्राथमिकता क्षेत्र में लगभग 66 प्रतिशत और अन्य प्राथमिकता क्षेत्र में 34 प्रतिशत की योजना स्वीकृत एवं क्रियान्वित की जा रही है।

25.89 करोड़ की योजना का चयन

उपायुक्त द्वारा समिति के सदस्यों को बताया कि 1 अप्रैल, 2023 से 31 दिसंबर, 2023 तक रांची जिला अन्तर्गत डीएमएफटी मद में प्रखंडवार प्राप्त रॉयल्टी की राशि 25.89 करोड़ है। इसके लिए योजनाओं का चयन किया जाना है। समिति द्वारा जिला के खनन प्रभावित क्षेत्रों में योजनाओं के चयन को लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक में प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से खनन प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं के चयन के लिए ग्राम सभा कराकर प्रस्ताव प्राप्त करते हुए एक सप्ताह में समिति के समक्ष प्रस्तुत करने पर सहमति बनी, ताकि योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जा सके।

यहां सीधे पढ़ें अन्‍य खबरें

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।