यातायात नियम और सड़क सुरक्षा को लेकर एनएसएस स्‍वयंसेवकों ने लोगों को किया जागरूक

झारखंड
Spread the love

  • कचहरी चौक से हाफ मैराथन कल

रांची। यातायात जागरुकता सप्ताह के अंतर्गत रांची के विभिन्न चौक चौराहों पर यातायात नियमों के पालन एवं सड़क सुरक्षा अभियान को लेकर 14 जनवरी को कार्य किया गया। रांची विश्वविद्यालय के एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र संगठन, सड़क सुरक्षा विभाग और यातायात पुलिस के संयुक्त तत्‍वावधान में यह हुआ।

इस कार्यक्रम में एनएसएस के 150 स्वयंसेवकों ने रांची के अलबर्ट एक्का चौक, सर्जना चौक, लालपुर चौक, डांगरा टोली चौक, कांटा टोली चौक, प्लाजा चौक, कचहरी चौक, एसएसपी आवास चौक, रेडियम चौक, करमटोली चौक, शहीद चौक, जयपाल सिंह स्टेडियम चौक, मिशन चौक, न्यूक्लियस मॉल चौक पर यातायात व्यवस्था ठीक करने में अपना योगदान दिया।

विभिन्न चौक चौराहों में एनएसएस स्वयंसेवकों का मनोबल बढ़ाने के लिए राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार, नेहरू युवा केंद्र संगठन के उप निदेशक सर्वेन्द्र प्रताप सिंह ने भी यातायात नियमों को लेकर लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि यातायात व्यवस्था में लगे एनएसएस के स्वयंसेवकों का आम लोगों का पूरा समर्थन मिल रहा है। युवाओं के इस प्रकार के रचनात्मक कार्यों की सराहना हो रही है।

नेहरू युवा केन्द्र के उप निदेशक सर्वेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि युवाओं के इस कार्य की समाज में चर्चा हो रही है। एनएसएस के स्वयंसेवकों के अंदर यातायात के नियमों के प्रति सजगता दिखने लगा है।

चौक चौराहों में एनएसएस के स्वयंसेवक यातायात नियमों के पालन के लिए युवाओं को हाथ जोड़कर हेलमेट पहनने का निवेदन किया। हेलमेट पहने व्यक्ति को सेफ्टी लॉक निश्चित लगाने की सलाह दी। बाइक पर पीछे बैठे व्यक्ति से भी हेल्मेट पहनने का आग्रह किया। बाइक पर ट्रिपल राइडिंग नहीं करने, वाहन चलाते समय सीट बेल्ट जरूर लगाने और मोबाइल का प्रयोग नहीं करने आदि को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

कार्यक्रम में शामिल एनएसएस के स्वयंसेवक ‘एनएसएस ने ठाना है, सड़क सुरक्षा अपनाना है’, ‘मत करो इतनी मस्ती, जीवन नहीं है इतनी सस्ती’, ‘बाइक चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करे’, ‘यातायात नियमों का कठोरता से पालन करें’ आदि नारे लगा रहे थे।

आज के कार्यक्रम में डॉ ओमप्रकाश, एनएसएस के टीम लीडर्स क्रमशः उज्ज्वल कुमार, मो. अजहर, दिवाकर आनंद, संदीप कुमार, स्वरा शाश्वत, रिकेश, अंकित, सुप्रिया, प्रीति, कृति, खुशबू, खुशी, शिवानी, ऋतु, स्मृति, सृष्टि, नंदनी, बिटटू कुमारी आदि का योगदान रहा।

राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने बताया कि कल यानी 15 जनवरी की सुबह 7.30 बजे से कचहरी चौक से यातायात जागरुकता एवं सड़क सुरक्षा को लेकर हाफ मैराथन का आयोजन किया गया है। नेहरू युवा केन्द्र संगठन, यातायात पुलिस एवं जिला परिवहन विभाग के सहयोग से आयोजित इस मैराथन में एनएसएस के 500 स्वयंसेवक शामिल होंगे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।