Bihar: बेगूसराय में दर्दनाक हादसाः एक परिवार के दो बच्चों समेत चार लोग जिंदा जले, मौत से मचा कोहराम

बिहार देश
Spread the love

बेगूसराय। बिहार के बेगूसराय में दर्दनाक हादसा हुआ है। आग में झुलसकर एक ही परिवार के दो बच्चों समेत चार लोगों की मौत हो गई है। इस घटना से इलाके में हड़कंप मच गया है। घटना जिले के बछवारा थाना क्षेत्र की अरवा पंचायत की है। बताया जाता है कि शार्ट सर्किट से अगलगी की घटना हुई है। शार्ट सर्किट के कारण एक घर में आग लग गई।

घर में रहने वाले लोग जब- तक कुछ समझ पाते तब- तक जलकर इनकी मौत हो गई। पूरा घर आग की चपेट में आ गया। इस आग ने देखते ही देखते विकराल रुप धारण कर लिया। धीरे- धीरे इलाके में आग फैल गई। आग ने कई घरों को अपनी चपेट में ले लिया। बताया जाता है कि पति- पति और बच्चे अपने घर में सो रहे थे। सभी लोगों की जलकर मौत हो गई है।

जिले के बछवारा पंचायत थाना क्षेत्र की अरवा पंचायत के वार्ड नंबर आठ की यह घटना है। शार्ट सर्किट से लगी आग के कारण पूरा परिवार खत्म हो गया। आसपास के घरों में भी आग लग गई थी। इस कारण अफरा- तफरी की स्थिति हो गई है।

लोग इधर- उधर भागने लगे थे। घर में रखा सारा सामान धू- धूकर जलने लगा था। वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि बिजली के शार्ट सर्किट के कारण अगलगी की घटना हुई है। फिलहाल, घटना की सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई है। पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

इधर, राजधानी पटना के गर्दनीबाग यारपुर के शिवाजी पथ स्थित विकास कुमार की पूजा फार्मा दुकान में शॉर्ट सर्किट के कारण अगलगी की घटना हुई। इस अगलगी में दुकान में रखी दवाई, फर्नीचर, फ्रिज व अन्य सामान जलकर खाक हो गये। दुकानदार विकास कुमार के अनुसार, 35 लाख की संपत्ति का नुकसान हुआ है। दमकल की दो गाड़ियां पहुंचीं और आग पर काबू पाया।

दुकानदार विकास कुमार के अनुसार, प्रतिदिन की तरह वह 10:30 बजे दुकान को बंद कर अपने घर चले गये। इसी दौरान 12:15 बजे दुकान के अंदर से धुआं निकलने लगा। दुकान के ऊपरी तल्ले पर रहने वाले गुंजन कुमार ने दुकान से धुआं निकलता देखा, तो उन्होंने तुरंत ही फोन करके विकास कुमार को घटना की जानकारी दी।

दुकान के ऊपर रहने वाले गुंजन कुमार भी अपने फ्लैट से नीचे उतर गये और आसपास के मकानों में अफरा- तफरी का माहौल कायम हो गया। इसके बाद विकास कुमार पहुंचे और फिर अग्निशमन विभाग को जानकारी दी। सूचना मिलने के 30 मिनट बाद दमकल की दो गाड़ियां पहुंचीं और एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

अगर आग पर काबू नहीं पाया जाता, तो वह ऊपरी फ्लोर पर पहुंच जाती और गुंजन कुमार के फ्लैट में भी आग लग सकती थी। लेकिन, अगलगी की इस घटना में दुकान में रखी सारी दवाइयां, फर्नीचर, फ्रिज व अन्य सामान जल कर खाक हो गये। इससे पहले करीब आठ- दस हजार का सामान बिका था। नकद रुपये भी जल गये।

अग्निशमन विभाग ने जब घटना के कारणों की जांच की, तो पता चला कि एमसीवी के पास शॉर्ट सर्किट से आग लगी थी और पूरी दुकान में तुरंत ही फैल गयी। क्योंकि, दुकान के अंदर रखे सामान तुरंत जलने वाले थे। दुकानदार विकास कुमार ने बताया कि वह हर दिन दुकान बंद करने के बाद एमसीवी को ऑफ कर देते थे और बिजली बल्ब तक निकाल देते थे। लेकिन इसके बाद भी आग लग गयी।