कार्यालय अवधि में गायब रहने वाले बीएयू कर्मियों की खैर नहीं, होगी कार्रवाई

झारखंड
Spread the love

  • निदेशक प्रशासन ने जारी किया आदेश

रांची। कार्यालय अवधि में गायब रहने वाले बिरसा कृषि विश्‍वविद्यालय (बीएयू) के कर्मियों के लिए बुरी खबर। अब उन्‍हें कार्यालय अवधि में ऑफिस में ही रहना होगा। गायब रहने के दौरान औचक निरीक्षण में पकड़े जाने पर उनपर कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में 19 जनवरी, 2024 को विश्‍वविद्यालय के निदेशक प्रशासन ने आदेश जारी किया है।

निदेशक प्रशासन ने जारी आदेश में कहा है कि बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के अधीन सेवारत सभी सम्वर्गीय विश्वविद्यालय कर्मी निर्धारित कार्यालयी अवधि (सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक) का अक्षरशः कड़ाई के साथ अनुपालन किया जाना अपने स्तर से सुनिश्चित करेंगे। भोजन अवकाश की अवधि पूर्व की भांति अपराहन् 1.30 बजे से 2 बजे तक निर्धारित है, जिसका अनुपालन किया जाना सभी विश्वविद्यालय कर्मियों से अपेक्षित है।

आदेश में कहा है कि कार्यालय अवधि के दौरान सभी विश्वविद्यालय कर्मी अनिवार्य रूप से अपने-अपने कार्यस्थल पर उपस्थित रहें। इसे सुनिश्चित कराना संबंधित कार्यालय के प्रशाखा पदाधिकारी एवं नियंत्री पदाधिकारी की जिम्मेवारी होगी।

विश्वविद्यालय कर्मियों के अवकाश पर जाने की स्थिति में नियंत्री पदाधिकारी से अवकाश के पूर्व स्वीकृति लेना अनिवार्य होगा। एक दिन से अधिक की अवधि में अवकाश पर जाने की स्थिति में अपने कार्यालय से संबंधित चाभियां कार्यालय प्रधान को जमा करके ही विश्वविद्यालय कर्मी छुट्टी पर जायेंगे।

आदेश में कहा गया है कि कार्यालयों के आकस्मिक अवकाश पंजी एवं उपस्थिति पंजी की स्थिति अद्यतन रहना अपेक्षित है। दोनों पंजियों में अवकाश की मिन्नता पाये जाने की स्थिति में संबंधित कार्यालय के नियंत्री पदाधिकारी जबावदेह होंगे। सभी संविदा कर्मी भी अपनी दैनिक उपस्थिति संबंधित कार्यालय के द्वारा संघारित उपस्थिति पंजी में दर्ज करेंगे। तदनुरूप इनके मानदेय का भुगतान किया जायेगा।

बगैर पूर्व सूचना अथवा कार्यस्थल पर असमान्य रूप से अनुपस्थित रहने की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित कर्मी के विरूद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी। उपरोक्त निर्देशों का अनुपालन विश्वविद्यालय से सभी कर्मी अपने स्तर से अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेगें। इसकी अपेक्षा विश्वविद्यालय प्रशासन रखती है।

कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय की किसी भी इकाई, कार्यालय, प्रक्षेत्र आदि का औचक निरीक्षण के दौरान कार्यस्थल पर बगैर पूर्व सूचना के अनुपस्थित पाये जाने की स्थिति में संबंधित कर्मी के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं।

आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।