INDIA गठबंधन की बैठक से अखिलेश, ममता और उद्धव ने बनाई दूरी, जानें कौन बना अध्यक्ष

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। शनिवार को विपक्षी गठबंधन INDIA की 5वीं बैठक वर्चुअली आयोजित हुई। इसमें 10 दलों के वरिष्ठ नेता शामिल हुए। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे ने इस बैठक से दूरी बनाए रखा।

बैठक में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को गठबंधन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था, जिसे नीतीश ने ठुकरा दिया है। कांग्रेस ने सभी दलों के नेताओं से राहुल गांधी की आगामी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने का अनुरोध किया है।

बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि, उनकी किसी भी पद में कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि गठबंधन आगे बढ़े, जरूरी है एकजुटता बनी रहे और जमीन पर गठबंधन बढ़ता रहे। जानकारों के अनुसार नीतीश कुमार के इस फैसले से गठबंधन में मतभेद के तौर पर देखा जा रहा है।

इंडिया ब्लॉक की 5वीं मीटिंग में राष्ट्रीय जनता दल के लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव, जनता दल यूनाइटेड से नीतीश, ललन सिंह और संजय झा, द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम से एमके स्टालिन, कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) से सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी राजा, झारखंड मुक्त मोर्चा के हेमंत सोरेन और आम आदमी पार्टी से अरविंद केजरीवाल शामिल हुए।

वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने बैठक से किनारा कर लिया। उद्धव ठाकरे ने इस बैठक में हिस्सा नहीं लिया।