टाटा स्टील फाउंडेशन ने सस्टेनेबल रेशम उत्पादन विकास के लिए किया समझौता

झारखंड
Spread the love

रांची। टाटा स्टील फाउंडेशन और केंद्रीय तसर अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान, रांची के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किए गए। इसका उद्देश्‍य ओडिशा और झारखंड में रेशम उत्पादन आधारित गतिविधियों के माध्यम से सतत आजीविका को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ज्ञान साझेदारी के लिए मंच स्थापित करना है।

ज्ञान साझेदारी का प्राथमिक उद्देश्य सुकिंदा इकोरेस के संरक्षण के लिए कोकून बनने से पहले और कोकून बनने के बाद की प्रभावी प्रौद्योगिकियों के प्रशिक्षण और उपलब्धता के लिए रेशम उत्पादन आधारित गतिविधियों में समर्थन बढ़ाना है।

एमओए पर केंद्रीय तसर अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक डॉ. एनबी चौधरी और टाटा स्टील फाउंडेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सौरव रॉय ने रांची स्थित संस्थान परिसर में हस्ताक्षर किए।

इसके तहत दोनों संस्थाएं कृषक समुदायों को तकनीकी सहायता और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए संयुक्त रूप से सहयोग करेंगी और विधियों के बेहतर पैकेज को अपनाने पर उनके ज्ञान को समृद्ध करेंगी। इसमें मेजबान पौधों और रेशमकीट लार्वा के रखरखाव के लिए रोग प्रबंधन, एकीकृत संरक्षण और भूमि प्रबंधन शामिल हैं। साथ ही जहां भी आवश्यक होगा, आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करने में सहायता की जाएगी।

इस अवसर पर टाटा स्टील फाउंडेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सौरव रॉय ने कहा, ‘इस साझेदारी के माध्यम से, हमारा लक्ष्य वंचित समुदायों के लिए व्यापक प्रशिक्षण और अभिविन्यास तक पहुंच को सुलभ बनाना है, जिससे हरिचंदंपुर, सुकिंदा, और दानागाडी के क्षेत्रों में तसर रेशम और रेशम उत्पादन क्षेत्र को पुनर्जीवित किया जा सके। इस सहयोगात्मक प्रयास के पीछे मुख्य उद्देश्य सुकिंदा पारिस्थितिकी के संरक्षण में योगदान देना है। केंद्रीय तसर अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान के साथ साझेदारी करके हमें बेहद खुशी हो रही है और हम अपने सहयोगात्मक परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।’

इस एमओए के तहत, केंद्रीय तसर अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान और टाटा स्टील फाउंडेशन ने 160 घरों तक पहुंच बनाने के लिए सालाना छह प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने की योजना बनाई है।

साझेदारी के दीर्घकालिक लक्ष्यों में चिन्हित ब्लॉकों में तसर खेती क्षेत्र विकसित करना, जैव विविधता-समृद्ध पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देना और स्व-शासित सामुदायिक संस्थानों की स्थापना करना शामिल है।

इन पहलों का उद्देश्य तसर खेती वाले क्षेत्रों में और उसके आसपास रहने वाले परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने में योगदान देना है। यह सहयोग तसर खेती क्षेत्रों, विशेष रूप से हरिचंदंपुर, सुकिंदा और दानागाडी में सामुदायिक कल्याण को बढ़ाने के लिए टाटा स्टील फाउंडेशन की दृढ़ प्रतिबद्धता को उजागर करता है। इस समर्पण में निहित, फाउंडेशन की पहल सतत विकास के व्यावहारिक समाधानों पर केंद्रित है, जो इस विश्वास को दर्शाती है कि समुदाय सार्थक प्रगति की आधारशिला हैं।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार अन्‍य खबरें पढ़ सकते हैं। आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ-साथ सीधे गूगल पर भी जुड़ सकते हैं। यहां भी खबरें पढ़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।