”कैश-फॉर-क्वेरी” मामले में महुआ मोइत्रा की जा सकती है सांसदी, सत्र के पहले दिन लोकसभा में पेश होगी रिपोर्ट

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर आ रही है, ”कैश-फॉर-क्वेरी” मामले में तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा को निष्कासित करने की सिफारिश की रिपोर्ट लोकसभा में सोमवार को पेश की जाएगी।

लोकसभा में आचार समिति यह रिपोर्ट पेश करेगी। लोकसभा सचिवालय द्वारा प्रसारित एजेंडा पत्रों के अनुसार, आचार समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर पैनल की पहली रिपोर्ट सदन के पटल पर रखेंगे।

समिति ने 9 नवंबर को एक बैठक में “कैश-फॉर-क्वेरी” आरोप पर महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश करते हुए अपनी रिपोर्ट बनाई है। संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है और 22 दिसंबर तक चलने वाला है।

आचार समिति ने तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश की है। महुआ मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने और पैसे और उपहारों के बदले दूसरों को लोकसभा पोर्टल तक पहुंचने का पासवर्ड देने का आरोप था। हालांकि उन्होंने पहले आरोप से इनकार किया, लेकिन दूसरे आरोप को उन्होंने खुले तौर पर स्वीकार कर लिया।

सभी पक्षों से बात करने के बाद एथिक्स कमेटी ने स्पीकर ओम बिरला से तृणमूल सांसद को निष्कासित करने की सिफारिश की। आचार समिति की बैठक में बहुमत की राय के आधार पर 500 पन्नों की मसौदा रिपोर्ट को मंजूरी दी गई थी। छह सदस्यों ने महुआ को निष्कासित करने के पक्ष में और चार ने विपक्ष में वोट किया। यह रिपोर्ट सोमवार को लोकसभा के शीतकालीन सत्र में पेश की जाएगी।

बताया जा रहा है कि एथिक्स कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ”केंद्र को एक निश्चित अवधि के भीतर महुआ मोइत्रा और दर्शन हीरानंदानी के बीच पैसे के लेन-देन की कानूनी और संस्थागत जांच करनी चाहिए।”

राष्ट्रीय लोकपाल ने सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। झारखंड के गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने ही स्पीकर को पत्र लिखकर महुआ मोइत्रा के खिलाफ ‘रिश्वत के सवाल’ का आरोप लगाया था। स्पीकर ने उस शिकायत के आधार पर एथिक्स कमेटी को जांच करने को कहा है।

दूसरी ओर, महुआ मोइत्रा ने रिपोर्ट पर सवाल उठाया था कि बैठक से एक दिन पहले आचार समिति की गुप्त रिपोर्ट मीडिया के हाथ कैसे लग गयी। महुआ ने स्पीकर ओम बिरला को पत्र भी लिखा था।

महुआ ने उन पर ‘व्यक्तिगत और अनैतिक’ सवाल पूछने का आरोप लगाते हुए आचार समिति की बैठक से बहिर्गमन किया था। इसके बाद महुआ मोइत्रा ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर शिकायत की कि आचार समिति की बैठक के दौरान उन्हें मौखिक रूप से ‘नंगा’ किया गया।