PM मोदी के स्वागत के लिए भगवान बिरसा की धरती उलिहातू सज-धज कर तैयार, जानें संपूर्ण जानकारी

झारखंड
Spread the love

खूंटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 15 नवंबर को खूंटी आगमन को लेकर खूंटी सज-धज कर तैयार है। खूंटी में हेलिपैड और कार्यक्रम स्थल बिरसा कॉलेज परिसर के तीन किलोमीटर की परिधि क्षेत्र को 15 नवंबर तक अस्थायी रूप से रेड जोन घोषित किया गया है। रेड जोन घोषित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति सक्षम पदाधिकारी की पूर्व अनुमति के बिना ड्रोन का नहीं उड़ा सकता।

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उलिहातू आगमन को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। उलिहातू को सजाया-संवारा जा रहा है।

बिरसा ओड़ा में रंग-रोगन का कार्य पूरा हो चुका है। परिसर के अंदर कॉटेज का निर्माण किया गया है, जहां प्रधानमंत्री बिरसा मुंडा के परिजनों से मिलेंगे और उनसे बातचीत करेंगे। परिसर को फूलों से सजाने के लिए बंगाल से कारीगर पहुंच चुके हैं।

उलिहातू के रास्ते में जगह-जगह तोरण द्वार और फ्लैक्स लगाया गया है। कंटड़ापीड़ी में बने तीन हेलिपैड के क्षेत्र की घेराबंदी की गई है। हेलिपैड से बिरसा ओड़ा तक करीब दो किलोमीटर क्षेत्र में सड़क के दोनों किनारे बांस बल्ली से घेरकर फ्लैक्स बैनर लगाये गये हैं।

हेलिपैड निर्माण को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस जगह को समतल कर गोबर से लीपा जा रहा है, ताकि धूल न उड़े। हेलिपैड के चारों ओर वेपर लाइट लगायी गयी है, जिसकी सुरक्षा एवं निगरानी सशस्त्र सीमा बल एवं पुलिस के जवान कर रहे हैं। एसपीजी की टीम ने उलिहातू पहुंच कर बिरसा ओड़ा, बिरसा कंप्लेक्स, हेलिपैड क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल ली है।