Jharkhand: धनबाद में हाथियों के झुंड ने युवक को कुचल कर मार डाला

झारखंड
Spread the love

धनबाद। बड़ी खबर झारखंड के धनबाद जिले से आ रही है। जंगलों की लगातार हो रही कटाई से ग्रामीणों और गजराजों के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है। टुंडी क्षेत्र में हाथियों के झुंड ने शनिवार को एक युवक सुकु उर्फ शुक्र टुडू को कुचल कर मार डाला। मृतक पश्चिमी टुंडी के गोयदहा का बताया जाता है।

रेंजर मंजुल ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि वन विभाग के लोग घटना स्थल पर पहुंचकर शव की खोज कर रहे हैं, लेकिन अभी तक नहीं मिला है। थाना प्रभारी पवन कुमार चौधरी ने बताया कि शव को पहले ग्रामीणों ने देखा था। वे लोग फोटो भी लिए, लेकिन जब वन विभाग और पुलिस की टीम घटना स्थल पर पहुंची, तो शव नहीं मिला।

शव की खोज की गई, लेकिन रात हो जाने के कारण और हाथी के आसपास होने के कारण लोग जंगल में जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। वनकर्मी गोविंद मिस्त्री ने बताया कि संभवतः गुस्से में हाथी शव को घसीटकर जंगल में कहीं ले गए हैं। अब सुबह ही शव की खोज की जा सकेगी। टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने कहा कि मृतक के परिजन को वन विभाग से मुआवजा दिलाया जाएगा।

घटना के संबंध में ग्रामीणों ने बताया कि पिछले चार दिनों से हाथी निमौरी और बंगारो के बीच जंगल में रहकर आसपास के लोगों को लगातार क्षति पहुंचा रहे थे। कभी घर, तो कभी खेत-खलिहान में लगी फसलों को लगातार नुकसान पहुंचा रहे थे।

शनिवार की शाम आसपास के ग्रामीण और मशालची एकजुट होकर हाथी झुंड को खदेड़ने लगे। इसी झुंड में सुकु उर्फ शुक्र टुडू भी शामिल था। वह थोड़ा पैर से लाचार भी था। उसे चलने में दिक्कत थी। ग्रामीण उसे लगातार हिदायत दे रहे थे कि आप नजदीक मत जाइए और दूर ही रहिए। इसी बीच वह हाथी की चपेट में आ गया। हाथी ने उसे पटक कर कुचल दिया, जिससे सुकू की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी।

सुकु की मौत की खबर पर घर में मातम छा गया। उसकी पत्नी रासोमनी देवी अपनी छोटी बेटी निशा को गोद में लेकर लगातार रोए जा रही थी। उसकी चीत्कार से पूरा माहौल गमगीन हो गया था। निशा को लेकर लोगों से पूछ रही थी, इसका क्या होगा?