Horoscope

Horoscope Today : आज का राशिफल, जानें कैसा रहेगा आपका दिन

राशिफल देश
Spread the love

Horoscope Today : 16 नवंबर, 2023

मेष

ज़िंदगी का भरपूर लुत्फ़ उठाने के लिए महत्वाकांक्षाओं को क़ाबू में रखें। योग का सहारा लें, जो आध्यात्मिक, मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रखकर दिल और दिमाग़ को बेहतर बनाता है। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे। घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। पुरानी यादों को ज़ेहन में ज़िंदा कर दोस्ती को फिर से तरोताज़ा करने का वक़्त है। दफ़्तर में स्नेह का माहौल बना रहेगा।

वृष

स्वतः ही अपनी चिकित्सा करना घातक सिद्ध होगा। कोई भी औषधि लेने से पहले चिकित्सक की सलाह लें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। पिता की कोई सलाह कार्यक्षेत्र में धन लाभ करा सकती है। कोई नया व्यवसाय या योजना शुरू करने की सोच रहे हैं तो जल्दी ही फ़ैसला करें। सितारे महरबान हैं। जो आप करना चाहते हैं, उस ओर क़दम बढ़ाने में घबराएं नहीं। परिवार की जरूरतों को पूरा करते-करते कई बार खुद को वक्त देना भूल जाते हैं। शादीशुदा ज़िन्दगी के नज़रिए से यह दिन शानदार रहेगा।

मिथुन

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते तनाव का सामना करना पड़ सकता है, जो काम में एकाग्रता को भंग करेगा। किसी करीबी दोस्त की मदद से कारोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है। उनकी ये इच्छा पूरी करने में ख़ुशी महसूस करेंगे। लंबित परियोजनाएं पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। दीर्घावधि में कामकाज के सिलसिले में की गयी यात्रा फ़ायदेमंद साबित होगी।

कर्क

दूसरों की सफलता को सराहकर उसका लुत्फ़ ले सकते हैं। जो लोग काफी वक्त से आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, उन्हें कहीं से धन प्राप्त हो सकता है। सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है, जो आपको प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाएगा। किसी की प्यार में क़ामयाबी मिलने की कल्पना को सच कराने में मदद करें। साथी अपना वादा नहीं निभाए तो बुरा महसूस न करें। बैठकर बातचीत के ज़रिए मामला सुलझाने की ज़रूरत है। जीवन की सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा।

सिंह

गर्दन/कमर में लगातार दर्द परेशान कर सकता है। इसे नज़रअंदाज़ नहीं करें। आराम करना बहुत अहम है। धन कहां खर्च हो रहा है, इसपर नजर बनाए रखने की जरूरत है। प्रियजन ख़ुश हैं। आपको शाम के लिए उनके साथ कोई योजना बनानी चाहिए। प्रिय आपसे वादे की मांग करेगा, लेकिन ऐसा वादा नहीं करें जिसे पूरा न कर सकें। व्यवसाय में किसी धोखेबाज़ी से बचने के लिए आंख-कान खुले रखें। किसी विवाद में उलझ जाएं तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचें।

कन्‍या

कामकाम में आपकी तेज़ी लम्बे समय से चली आ रही समस्या का समाधान कर देगी। दूसरों की बात मानकर निवेश करेंगे, तो आर्थिक नुक़सान पक्का है। परिवार के सदस्य आपके नज़रिए का समर्थन करेंगे। दूसरों की दख़लअन्दाज़ी गतिरोध पैदा कर सकती है। क़िस्मत साथ देगी और लाभ होगा। संगी आपसे सिर्फ कुछ समय चाहता है, लेकिन उनको समय नहीं दे पाते हैं, जिससे वो खिन्न हो जाते हैं। खिन्नता स्पष्टता के साथ सामने आ सकती है।

तुला

अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो वक़्त हंसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। करीबी रिश्तेदारों के घर जाना आपकी आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकता है। अपनी बातों पर क़ाबू रखें, क्योंकि इसके चलते बड़े-बुज़ुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं। बेकार की बातें करके समय बर्बाद करने से बेहतर है कि शांत रहें। याद रखें कि समझदार कामों के ज़रिए ही हम जीवन को अर्थ देते हैं। दिन उम्दा है। अपने लिए समय निकालें। अपनी कमियों और खुबियों पर गौर फर्माएं। इससे व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे।

वृश्चिक

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क जीवन का द्वार है। किसी करीबी दोस्त की मदद से करोबारियों को अच्छा-खासा धन लाभ होने की संभावना है। यह धन कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आपका मज़ाकिया स्वभाव चारों ओर के वातावरण को ख़ुशनुमा बना देगा। प्यार के नज़रिए से देखें तो जीवन के रस का भरपूर आनन्द लेने में सफल रहेंगे। नयी परियोजनाओं और ख़र्चों को टाल दें। अपने लिए भी समय निकालना सीखना होगा।

धनु

दिन फ़ायदेमन्द साबित होगा। किसी पुरानी बीमारी में काफ़ी आराम महसूस करेंगे। नौकरी पेशा को धन की बहुत आवश्यकता, पड़ेगी लेकिन बीते दिनों में की गई फिजुलखर्च के कारण पर्याप्त धन नहीं होगा। परिवार के साथ रुखा व्यवहार न करें। यह पारिवारिक शान्ति को भंग कर सकता है। अटके कामों के बावजूद रोमांस और बाहर घूमना-फिरना दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा। कामकाज के मामलों को सुलझाने के लिए अपनी होशियारी और प्रभाव का इस्तेमाल करें। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे।

मकर

मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है। यही ज़िंदगी की समस्याएं दूर करने में सहायक सिद्ध होता है। धन कई चीजों पर खर्च हो सकता है। अच्छा बजट प्लान करने की आवश्यकता है। इससे कई परेशानी दूर हो सकती हैं। अपनी बातों पर क़ाबू रखें, इसके चलते बड़े-बुज़ुर्ग आहत महसूस कर सकते हैं। किए गए निवेश काफ़ी फ़ायदेमन्द साबित होंगे। भागीदारों से विरोध का सामना करना पड़ सकता है। महसूस होगा कि वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है।

कुंभ

दूसरों की आलोचना करने की आदत के कारण आपको भी आलोचना का शिकार होना पड़ सकता है। अपना ‘सेंस ऑफ़ ह्यूमर’ दुरुस्त रखें। पलटकर तल्ख़ जवाब देने से बचें। यात्रा थकान और तनाव देगी, लेकिन आर्थिक तौर पर फ़ायदेमंद साबित होगी। आपका हमदम पूरे दिन याद करता रहेगा। उसे कोई प्यारा सरप्राइज़ देने की योजना बनाएं। कारोबारियों को किसी पुराने निवेश की वजह से घाटा होने की आशंका है। वैवाहिक जीवन इससे अधिक रंगों से भरा कभी नहीं रहा है।

मीन

बहुत ज़्यादा चिंता और तनाव की आदत सेहत बर्बाद कर सकती है। मानसिक स्पष्टता बनाए रखने के लिए शंका और झुंझलाहट से निजात पाएं। बैंक से जुड़े लेन-देन में सावधानी बरतने की ज़रूरत है। किसी दूर के रिश्तेदार से अचानक मिली ख़बर दिन बना सकती है। वक्त की नाजाकत को समझते हुए लोगों से दूरी बनाकर एकांत में वक्त बिताना पसंद करेंगे। वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से देखें तो चीज़ें आपके पक्ष में जाती हुई नज़र आ रही हैं।

आपका दिन मंगलमय हो।

(विचार : किस्मत कर्म से बनताबिगड़ता है।)

  • खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, x सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।