Jamshedpur: बारीडीह कमेटी ने गुरु दरबार में परफ्यूम प्रयोग पर लगाई रोक, जानें वजह

झारखंड धर्म/अध्यात्म
Spread the love

जमशेदपुर। जमशेदपुर की बारीडीह गुरुद्वारा कमेटी ने गुरु दरबार के धार्मिक कार्यों में परफ्यूम के प्रयोग पर रोक लगा दी है। कमेटी ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा जारी निर्देश के आलोक में यह कदम उठाया है।

कुछ परफ्यूम में अल्कोहल का भी प्रयोग होता है। संगत में गुरु ग्रंथ साहिब जी महाराज एवं संगत के प्रति अच्छी भक्ति भावना होती है, परंतु अज्ञानता वश उससे गलती हो जाती है।

ऐसे में संगत एवं प्रबंधन को देखना है कि जो परफ्यूम गुरु दरबार में किसी धार्मिक उत्सव अथवा वैवाहिक मौके पर उपयोग किया जा रहा है, वह अल्कोहल युक्त तो नहीं है। कई परफ्यूम अल्कोहल पर आधारित होते हैं और उसमें हानिकारक केमिकल भी होता है।

कमेटी ने यह भी फैसला लिया है कि सुबह आठ बजे से पहले आनंद कारज संपन्न होने पर वर वधु को कमेटी की ओर से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। कमेटी द्वारा यह भी फैसला लिया गया है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सिख परिवार के बच्चे-बच्चियों के आनंद कारज संपन्न कराने के लिए विशेष प्रबंध भी किए जायेंगे।

बैठक में चेयरमैन करतार सिंह, चेयरमैन मोहन सिंह, प्रधान कुलविंदर सिंह, महासचिव सुखबिंदर सिंह, मार्गदर्शक कैशियर बलविंदर सिंह,  डिप्टी प्रेसिडेंट ज्ञानी कुलदीप सिंह, राजेन्द्र सिंह तरसिक्का, जसवंत सिंह, अवतार सिंह सोखी, बलदेव सिंह, साधु सिंह, अवतार सिंह, प्रधान बीबी दविंद्र कौर दे, हजूरी ग्रंथी बाबा निरंजन सिंह, मनजीत कौर आदि उपस्थित थे।