indian-railway

Good News: रेलवे का बिहार-यूपी वालों को तोहफा, दीपावली और छठ पर्व पर इन रूटों पर चलेंगी 8 स्पेशल ट्रेनें, पढ़ें

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और लोग अपने घर जाने के लिए टिकट की बुकिंग करवा रहे हैं। दशहरा आने वाला है, उसके बाद करवा चौथ है फिर दिवाली है और फिर उसके बाद छठ का महापर्व भी शुरू हो जाएगा। दिवाली और छठ के दौरान मेट्रो शहर से बिहार और यूपी जाने वालों की संख्या लाखों में है।

बता दें कि, इन दो राज्यों से बड़ी संख्या में लोग बड़े शहरों में कमाई के लिए आते हैं, लेकिन दिवाली और छठ के पर्व पर अपने घर जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि उन्हें ट्रेन टिकट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है या फिर उनके लिए संभव ही नहीं हो पता है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दी है। छठ और दिवाली पर रेलवे ने 8 स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है।

रेलवे ने जिन 8 ट्रेनों को चलाने का एलान किया है, वह सभी ट्रेनें पटना जंक्शन, आनंद विहार टर्मिनल, गया और जयनगर के बीच चलाई जाएंगी। ट्रेन नंबर 03255 को पटना जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनस सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 23 नवंबर से 12 दिसंबर तक हर गुरुवार और रविवार चलेगी। ये ट्रेन पटना से रात 10:20 बजे निकलेगी और अगले दिन 3:00 बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

इसके अलावा रेलवे में ट्रेन नंबर 03256 को आनंद विहार टर्मिनल से पटना जंक्शन तक चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन 24 नवंबर से 11 दिसंबर तक हर शुक्रवार और सोमवार को आनंद विहार से पटना तक जाएगी। यह ट्रेन रात 11:30 चलेगी और अगले दिन 5:20 बजे पटना जंक्शन पर पहुंचेगी। इस दौरान रास्ते में दानापुर,आरा, बक्सर, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल पर रुकेगी।

इसी प्रकार से ट्रेन नंबर 02391 पटना जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 25 नवंबर से 9 दिसंबर तक हर शनिवार को पटना जंक्शन से रात 10.20 बजे चलेगी और अगले दिन ये दोपहर 3 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वहीं ट्रेन नंबर 02392 आनन्द विहार टर्मिनल-पटना जंक्शन स्पेशल ट्रेन 26 नवंबर से 10 दिसंबर तक हर रविवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात 11.30 बजे चलेगी और अगले दिन शाम को 5:20 बजे पटना जंक्शन पहुंच जाएगी।