मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय में निकाली गई अमृत कलश यात्रा 

झारखंड
Spread the love

गुमला। पूरे भारतवर्ष में ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम अपने देश के वीरों की शहादत को याद करने, उन्‍हें नमन करने एवं अपनी मिट्टी और देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने के लिए मनाया जा रहा है। मात्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय में भी यह कार्यक्रम राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत 10 अक्‍टूबर, 2023 को मनाया गया। इसके अंतर्गत महाविद्यालय परिसर में अमृत कलश यात्रा निकाली गयी।

अमृत कलश यात्रा निकालने से पूर्व महाविद्यालय परिसर से मिट्टी एकत्र किया गया। इसके बाद सभी विद्यार्थी, शिक्षक एवं कर्मचारि‍यों ने अपनी मुट्ठी में एकत्रित की गयी मिट्टी को लेकर पंच प्रण लिए। भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकने, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करने, भारत की एकता को सुदृढ़ करने और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करने एवं भारत का नागरिक होने का कर्तव्य निभाने का प्रण लिया गया।

इसके बाद सभी ने मिट्टी को कलश में डाला। उस अमृत कलश को लेकर महाविद्यालय परिसर की परिक्रमा की। इसके अलावे महाविद्यालय परिसर में देश के वीरों को समर्पित ‘वीर कार्तिक उरांव अमृत वाटिका’ भी बनाया गया। इसमें देशी फलदार के साथ-साथ अन्य उपयोगी पौधे लगाये गए। इस कार्यक्रम में एनएसएस के सभी स्वयंसेवकों/विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

यह कार्यक्रम महाविद्यालय के सह-अधिष्ठाता डॉ एके सिंह के दिशा-निर्देश में हुआ। इसमें महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ ओम प्रवेश कुमार रवि, डॉ  श्वेता कुमारी, डॉ गुलशन कुमार, डॉ प्रशांत जना, डॉ तशोक लेया, डॉ वीरन्द्र कुमार सिंह, डॉ स्टैनज़िन गावा,  डॉ रोहितास यादव, डॉ केएस विसडम, डॉ मनमोहन कुमार, डॉ कस्तूरी चट्टोपाध्याय, सुश्री विष्णु प्रिया, संजय नाथ पाठक एवं अन्य सभी कर्मचारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।