एक्सएलआरआई और टाटा स्टील फाउंडेशन में सीएसआर पर पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए करार

शिक्षा झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआई) और टाटा स्टील फाउंडेशन (टीएसएफ या फाउंडेशन) ने सामाजिक-प्रभाव के क्षेत्र में ऑनलाइन पोस्ट-ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू करने एवं विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। 

एमओयू पर डायरेक्टर (एक्सएलआरआई) फादर एस जॉर्ज और टाटा स्‍टील फाउंडेशन के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सौरव रॉय ने टाटा स्‍टील फाउंडेशन के डायरेक्‍टर चाणक्य चौधरी की उपस्थिति में जमशेदपुर में एक्सएलआरआई परिसर में हस्ताक्षर किए। इसके तहत दोनों संस्थाएं संयुक्त रूप से एक साल का विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी अकादमिक रूप से कठोर और संस्थागत रूप से मान्यता प्राप्त ऑनलाइन स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र कार्यक्रम (प्रोग्राम) विकसित और डिलीवर करेंगी।

यह 10 वर्षों के दौरान भारत और दुनिया में सीएसआर (कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी) और सामाजिक-प्रभाव प्रबंधन क्षेत्र में सफलतापूर्वक कार्य करने के लिए  सबसे आवश्यक एवं मांग वाले कौशल सेट, ज्ञान-आधारित और दृष्टिकोण विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

एक्सएलआरआई और टीएसएफ दोनों संयुक्त रूप से कार्यक्रम की सफल डिलीवरी को सक्षम बनाने के लिए प्रासंगिक विषय वस्तु और प्रक्रियाओं को विकसित और निष्पादित करेंगे। यह उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान, सीएसआर और सामाजिक-प्रभाव वाले स्थान (भारतीय और वैश्विक दोनों संदर्भों में) के लिए प्रासंगिक ज्ञान के एक जैविक और समग्र निकाय को संरक्षित और प्रसारित करने का प्रयास करेगा, जिसमें कौशल सेट का भंडार, केस स्टडीज, शोध पत्र, श्वेत-पत्र, आलेख, किताबें, और अन्य पाठ्य/ऑडियो-विजुअल कंटेंट जैसे फिल्में/वीडियो आदि शामिल है।

फादर एस जॉर्ज ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, ‘एक्सएलआरआई हमेशा “ज्यादा बेहतरी के लिए” कदम उठाने में विश्वास करता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, हम सामाजिक कल्याण के लिए सीएसआर का लाभ उठाने में टाटा स्टील फाउंडेशन की विशेषज्ञता और भारत और दुनिया के लिए कल के सहानुभूतिपूर्ण सामाजिक प्रभाव वाले लीडर्स को तैयार करने के लिए एक्सएलआरआई की शैक्षणिक क्षमता के बीच तालमेल बनाएंगे।’

सौरव रॉय ने कहा, ‘पीजीसीसीएसआर पाठ्यक्रम इस मायने में एक अनूठा प्रयास है कि यह समुदायों से ज्ञान प्राप्त करने के लिए एक मंच बनाने के हमारे इरादे को दर्शाता है, जो जीवन के अनुभवों से उत्पन्न होते हैं और कक्षाओं तक सीमित नहीं होते।  हम इस दीर्घकालिक सहयोग को ज्ञान और बुद्धिमत्ता को समृद्ध करने में एक मील का पत्थर मानते हैं। हम एक्सएलआरआई के साथ इस सहयोग को भी महत्व देते हैं। इस तरह सामाजिक रूप से जिम्मेदार नेतृत्व को व्यवस्थित रूप से निखारने के लिए एक स्पष्ट मार्ग तैयार करते हैं।’

कार्यक्रम के पाठ्यक्रम के माध्यम से, जो एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित है, और समय के साथ, टीम यह सुनिश्चित करेगी कि यह कार्यक्रम पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों पर प्रोग्राम और प्रक्रियात्मक स्तरों पर प्रासंगिक इनपुट के माध्यम से लगातार समृद्ध हो।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं। आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।