फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के हमले में इजरायल के 22 लोगों की मौत, भारत ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी, पढ़ें

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। बड़ी खबर इजरायल से आ रही है। फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास की ओर से इजरायल पर हमला बोल दिया गया है। हमास के लड़ाके इजरायल की सड़कों पर कोहराम मचा रहे हैं। हमास ने दावा किया है कि उसने इजरायल पर 5000 से अधिक रॉकेट दागे हैं। इजरायल में कई लोग इस हमले में मारे गए हैं।

स्थानीय मीडिया ने दावा किया है कि हमास के हमले में कम से कम 22 इजराइली मारे गए हैं। इसके जवाब में इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग छेड़ दी है। इस बीच इजरायल के हालात पर भारत सरकार लगातार नजर बनाए हुए है।

भारत सरकार ने इजरायल में मौजूद भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें भारतीय लोगों से हालात पर नजर रखने और सतर्क रहने को कहा गया है। इसमें कहा गया है कि लोकल अथॉरिटीज के सुझाव मानें, गैर-जरूरी काम से बाहर न निकलें और सेफ्टी शेल्टर्स के पास रहें।

भारतीय नागरिकों से इजरायली होम फ्रंट कमांड की वेबसाइट देखने को कहा गया है। आपातकाल में तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क करने को कहा गया है। दूतावास का हेल्पलाइन नंबर +97235226748 और ईमेल आईडी [email protected] है।


इस बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जंग का एलान कर दिया है। कैबिनेट के साथ इमरजेंसी मीटिंग के बाद उन्होंने कहा कि इजराइल जंग के बीच है और वे इस जंग को जरूर जीतेंगे। उन्होंने कहा कि दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी।

हमास के हमले के बीच नेतन्याहू का ये पहला बयान है। उन्होंने कहा कि हमास के आतंकी हमारे देश में घुसे गए हैं। इजराइल के पश्चिमी कस्बों में लगातार रॉकेट फायर किए जा रहे हैं। हमले में कई लोगों के मारे जाने की जानकारी मिली है। करीब 300 लोग घायल हैं।

यहां बता दें कि हमास ने चल रहे ऑपरेशन को ‘अल-अक्सा फ्लड’ नाम दिया है। वहीं, इजराइल की सेना ने हमास के खिलाफ ‘ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड’ शुरू कर दिया है।