weather_alert

बिहार-झारखंड समेत इन राज्यों में अगले 2 दिन होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली देश
Spread the love

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज बदल गया है। बिहार-झारखंड में बारिश के आसार हैं, वहीं पूर्वोत्तर में भारी बारिश का दौर जारी है। यूपी, बिहार, एमपी, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में भारी बारिश होने से कुछ जगहों पर बाढ़ के हालात बने हुए हैं। अगले दो दिन इसके उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी झारखंड की तरफ पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक गुजरात-राजस्थान समेत कई राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में सौराष्ट्र, कच्छ और गुजरात के कई इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

वहीं ओडिशा, उपहिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और मेघालय के कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

IMD के मुताबिक, बीते 24 घंटों में पूरे देशभर में सौराष्ट्र, कच्छ और असम में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबकि, लखपत (सौराष्ट्र और कच्छ) में 17 सेंटीमीटर और खोवांग (असम) में 18 सेंटीमीटर बारिश हुई।

IMD ने लोगों से जल भराव एवं कच्चे रस्ते वाले इलाकों में नहीं जाने की अपील की है। तेलंगाना के कई जिलों के अलग-अलग स्थानों पर अगले तीन दिनों के दौरान हल्की बारिश या फिर गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। विभाग ने अपनी अपडेट में बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून तेलंगाना में कमजोर रहा है। पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई।