विश्व हृदय दिवस पर टाटा स्‍टील ने आयोजित किए कई कार्यक्रम

झारखंड
Spread the love

जमशेदपुर। विश्व हृदय दिवस 2023 के अवसर पर टाटा स्टील ने हृदय रोगों के बारे में जागरुकता बढ़ाने और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की। कार्यक्रमों में वॉकथॉन, वेबिनार और प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल थे।

29 सितंबर, 2023 को सुबह जमशेदपुर के जुबली पार्क में वॉकथॉन आयोजित किया गया था। वॉक में 200 से अधिक लोगों ने भाग लिया, जिसे सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी के वाईस प्रेसिडेंट राजीव मंगल ने हरी झंडी दिखाई

हृदय के स्वास्थ्य के लिए शारीरिक व्यायाम के महत्व पर जागरुकता बढ़ाने के लिए आयोजित वॉक में टाटा स्टील के कर्मचारियों, उनके परिवारों और समुदाय के लोगों ने भाग लिया।

कर्मचारियों को सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिसक्ससिटेशन) देने और कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित मरीजों को बचाने के लिए एईडी (ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेटर) का उपयोग करने से जुड़ी तकनीकों पर प्रशिक्षित करने के लिए स्टीलेनियम हॉल में ‘सडन कार्डियक डेथ रिसक्ससिटेशन’ पर एक प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम टाटा मेन हॉस्पिटल द्वारा रिवाइव हार्ट फाउंडेशन (iCARE), मुंबई के सहयोग से आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ सुमैया राघवन (हेड, ऑपरेशन्स, आईकेयर) और डॉ मंदार महावीर शाह (चीफ कार्डियोलॉजिस्ट और एचओडी, कार्डियोलॉजी, टीएमएच) थे। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कॉर्पोरेट सर्विसेज के वाईस प्रेसिडेंट चाणक्य चौधरी उपस्थित थे।

28 सितंबर, 2023 को ‘आपके दिल की देखभाल’ पर डॉक्टर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें लगभग 500 कर्मचारियों की भागीदारी देखी गई। विभिन्न स्थानों पर 1,500 से अधिक कर्मचारियों और अनुबंध कर्मचारियों से जुड़ने के लिए अनुबंध कर्मचारियों के लिए पांच स्वास्थ्य शिविर और ‘स्वस्थ हृदय’ पर नौ से अधिक जागरूकता सत्र आयोजित किए गए।

विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम ‘दिल का इस्तेमाल करें, दिल को जानें’ थी।

खबरें और भी हैं। इसे आप अपने न्‍यूज वेब पोर्टल dainikbharat24.com पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं। नोटिफिकेशन को अलाउ कर खबरों से अपडेट रह सकते हैं। सुविधा के अनुसार खबरें पढ़ सकते हैं।

आपका अपना न्‍यूज वेब पोर्टल से फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, ट्वि‍टर सहित अन्‍य सोशल मीडिया के साथ सीधे गूगल पर जाकर भी जुड़ सकते हैं। अपने सुझाव या खबरें हमें dainikbharat24@gmail.com पर भेजें।